किसानों ने जाना एफएमडी टीकाकरण, ब्रुसेलोसिस उन्मूलन

Dhamtari News - जिले के ग्राम सम्बलपुर स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र में ‘टीकाकरण एवं पशु रोग नियंत्रण और कृत्रिम गर्भाधान एवं...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:53 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news farmers know fmd vaccination eradication of brucellosis
जिले के ग्राम सम्बलपुर स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र में ‘टीकाकरण एवं पशु रोग नियंत्रण और कृत्रिम गर्भाधान एवं वत्सोत्पादन‘ विषय पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में जिले के पशुपालकों को जानकारियां दी गईं। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा आज उत्तरप्रदेश के मथुरा में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत एफएमडी टीकाकरण और ब्रुसेलोसिस उन्मूलन योजना का शुभारंभ किया गया, जिसका सीधा प्रसारण कार्यशाला में आए किसानों ने देखा और सुना।

कृषि विज्ञान केन्द्र के सभाकक्ष में आयोजित कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में धमतरी विधायक रंजना साहू उपस्थित थीं। अध्यक्षता जिला पंचायत सदस्य एवं कृषि स्थाई समिति के सभापति फत्तेलाल ध्रुव ने की। कार्यशाला में विशेष रूप से संचालक पशु चिकित्सा सेवा डाॅ. सी.आर. प्रसन्ना भी मौजूद थे। भारत सरकार की ‘मुंहपका एवं खुरपका रोग (एफएमडी) एवं ब्रुसेलोसिस उन्मूलन योजना‘ का शुभारम्भ आज प्रधानमंत्री द्वारा किया गया, जिसका सीधा प्रसारण कृषि विज्ञान केन्द्र में भी किया गया। इसके पहले मुख्य अतिथि धमतरी विधायक साहू ने कहा कि किसानों की आय वृद्धि करने की दिशा में शासन द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने किसानों को पशुपालन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए पशुओं का नियमित टीकाकरण कराने तथा दुग्ध उत्पादन में वृद्धि की जरूरत बताई। साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और प्रधानमंत्री मान-दान योजना के उद्देश्य की जानकारी दी। संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं, छत्तीसगढ़ शासन डाॅ. प्रसन्ना ने पशुपालकों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में पशुपालकों को अपने पशुओं के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए और भी प्रयास करने की आवश्यकता है। शासन द्वारा द्वारा अनेक पशु नस्ल सुधार कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जिसका लाभ किसानों को लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा देश के छह सौ जिलों में एक साथ आज शुभारम्भ की गई योजनाओं से निश्चित तौर पर पशुपालकों को आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में दिशा मिलेगी। राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम एवं राष्ट्रव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम के आगाज से पशुपालकों के जीवन में नई क्रांति का संचार होगा। इस अवसर पर कृषि स्थायी समिति के सभापति श्री ध्रुव ने भी पशुपालकों को संबोधित किया।

इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र संबलपुर के समन्वयक डाॅ. एसएस चंद्रवंशी, उप संचालक पशु चिकित्सा डाॅ. एमएस बघेल, पशु शल्यज्ञ डाॅ. टीआर वर्मा सहित जनपद पंचायत धमतरी के सदस्य एसआर देवांगन, स्थानीय सरपंच सहित काफी संख्या में पशुपालक एवं कृषक मौजूद रहे।

धमतरी. कृषि विज्ञान केंद्र में मोदी के प्रसारण को किसानों ने देखा।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news farmers know fmd vaccination eradication of brucellosis
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना