कराते: 9 साल के ऋषभ ने पहली बार में ही जीता गोल्ड

Dhamtari News - अॉल इंडिया इंडिपेंडेंस कप कराते चैंपियनशिप में शहर के दानीटोला निवासी ऋषभ साहू (9) ने दिल्ली में गोल्ड मैडल पर...

Aug 14, 2019, 07:35 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news karate 9 year old rishabh won gold for the first time
अॉल इंडिया इंडिपेंडेंस कप कराते चैंपियनशिप में शहर के दानीटोला निवासी ऋषभ साहू (9) ने दिल्ली में गोल्ड मैडल पर कब्जा किया। ये छत्तीसगढ़ के पहले ऐसे कराते खिलाड़ी हैं जिन्होंने दिल्ली के ही कराते चैंपियन को हराकर यह मुकाम हासिल किया। इस स्पर्धा में छग से 25 कराते खिलाड़ी शामिल हुए थे, इनमें से मात्र 4 को जीत मिली। ऋषभ के अलावा धमतरी के अनमोल धामेजा, रिया फूटान कांस्य पदक और रायपुर के देवव्रत को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा।

इसके पहले गर्ल्स कैटेगरी में 59 किग्रा वजन वर्ग में खेलते हुए पूजा देवांगन ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। ऋषभ, अनमोल और रिया धमतरी कराते संघ के खिलाड़ी है। तीनों खिलाड़ियों को कोच अशोक सिन्हा, सोहन चक्रधारी, विकास दत्ता, गोविंद सार्वा, हेमंत चक्रधारी ने ट्रेनिंग दी थी।

धमतरी. गोल्ड हासिल कर धमतरी पहुंचने पर घड़ी चौक में ऋषभ सहित रिया और अनमोल का स्वागत हुआ।

रायपुर में लगा था 3 दिवसीय कैंप

अॉल इंडिया इंडिपेंडेंस कप कराते चैंपियनशिप टूर्नामेंट में छत्तीसगढ़ की 13 सदस्यीय टीम गई थी। इनमें धमतरी से ऋषभ साहू, रिया फूटान, अंजलि फूटान, बिमलेंदू दत्ता, मनीष साहू, अनमोन धामेजा, गुंजीर सिंह सहित एक अन्य खिलाड़ी शामिल हैं। सभी खिलाड़ियों को मुकाबले से पहले 3 दिवसीय कैंप रायपुर में लगाकर ट्रेनिंग दी गई थी। इसका नतीजा यह कि 8 से 9 वर्ष में ऋषभ साहू ने दिल्ली के कराते कराते चैंपियन को हराकर गोल्ड मेडल जीता।

2 साल से खेल रहे कराते

कोच हेमंत चक्रधारी ने बताया कि ऋषभ साहू बीते 2 साल से कराते खेल रहे हैं। पहली बार अॉल इंडिया इंडिपेंडेंस कप कराते चैंपियनशिप स्पर्धा में शामिल हुए है। कराते के प्रति रूझान देखकर उम्मीद थी कि ऋषभ गोल्ड हासिल कर सकते हैं। बुधवार को जीतकर ऋषभ धमतरी आए तो कराते संघ ने घड़ी चौक में उनका स्वागत किया। साथ ही खुली जिप्सी में उन्हें बैठाकर घर पहुंचाया गया।

कांग्रेसियों ने किया स्वागत

घड़ी चौक में जिला कांग्रेस कमेटी ने भी ऋषभ सहित रिया और अनमोल का फूल-माला से स्वागत किया। इस मौके पर विजय देवांगन, अलोक जाधव, नीशु चंद्राकर, अरविंद दोषी, अवैश हाशमी, राजा देवांगन, कुश्ती संघ से लक्ष्मण साहू आदि शामिल थे।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news karate 9 year old rishabh won gold for the first time
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना