विश्व स्तन पान दिवस पर बताए सुपोषण के उपाय

Dhamtari News - परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास विभाग ने विश्व स्तनपान दिवस पर ग्राम करेली बड़ी के समरसता भवन में कार्यक्रम...

Bhaskar News Network

Aug 14, 2019, 07:40 AM IST
Magarload News - chhattisgarh news measures of nutrition on world breast feeding day
परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास विभाग ने विश्व स्तनपान दिवस पर ग्राम करेली बड़ी के समरसता भवन में कार्यक्रम किया। गर्भवती, शिशुवती महिलाओं को स्तनपान से सम्बन्धित जानकारी दी। विश्व स्तनपान दिवस हर वर्ष अगस्त माह के पहले सप्ताह 1 अगस्त से 7 अगस्त तक मनाया जाता है। यह कार्यक्रम बुधवार को मनाया गया।

कार्यक्रम में में पौष्टिक आहार भोजन में फल, तिरंगा भोजन, सब्जी को थाली में सजाकर प्रत्येक आहार प्रदर्शन और गुणकारी लाभ की जानकारी दी। कार्यक्रम के मुख्यतिथि सरपंच यदुनंदन साहू थे। अध्यक्षता महिला सुपरवाइजर मोनिका साहू ने की। विशिष्टतिथि के रूप में उप पसरपंच ओमनाथ साहू, सचिब भागवत देवांगन, सेक्टर सुपरवाजर नंदा ठाकुर, सोनी मेडम, तिवारी मेडम रहीं। कार्यक्रम में गोदभराई कराई गई। सरपंच, पंच, शिक्षको और महिला समूह के सदस्यों ने कुपोषित बच्चों को गोद लेकर कुपोषण से मुक्त करने के लिए रक्षा सूत्र बांधे। सुपरवाइजर मोनिका साहू ने कहा कि इसका उद्देश्य महिलाओं को स्तनपान एवं कार्य को दृढ़तापूर्वक एक साथ करने का समर्थन देता है साथ ही इसका यह उद्देश्य है कि कामकाजी महिलाओं को उनके स्तनपान संबंधी अधिकार के प्रति जागरूकता प्रदान करना है। नवजात शिशु के लिए पीला गाढ़ा चिपचिपा युक्त मां का के स्तन का दूध कोलेस्ट्रम संपूर्ण आहार होता है जिसे बच्चे के जन्म के तुरंत बाद 1 घंटे के भीतर ही शुरू कर देना चाहिए सामान्यता बच्चे को 6 महीने की अवस्था तक स्तनपान कराने की अनुशंसा की जाती है। शिशु को 6 महीने की अवस्था और 2 वर्ष अथवा उससे अधिक समय तक स्तनपान कराने के साथ-साथ पौष्टिक पूरक आहार भी देना चाहिए।

स्तन में दूध पैदा होना एक नैसर्गिक प्रक्रिया है जब तक बच्चा दूध पीता है तब तक स्तन में दूध पैदा होता है एवं बच्चे के दूध पीना छोड़ने के बाद कुछ समय बाद अपने आप ही दूध बनना बंद हो जाता है। उन्होंने बताया कि दूध बच्चे का सर्वोत्तम पौष्टिक आहार होता है। मां के दूध से बच्चे में रोग से लड़ने शक्ति मिलती है।

मगरलोड। विश्व स्तनपान दिवस पर महिलाओं ने बनाई रंगोली।

X
Magarload News - chhattisgarh news measures of nutrition on world breast feeding day
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना