48 घंटे में 4o गिरा पारा, 15 डिग्री रहा तापमान, बुलबुल से ठंड में देरी

Dhamtari News - धमतरी | आसमान में छाए बादलों के छंटने से अचानक ठंड बढ़ गई है। बीते 48 घंटे में न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री की गिरावट आई...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:51 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news mercury dropped by 4o in 48 hours temperature remained at 15 degrees cold with bulbul delayed
धमतरी | आसमान में छाए बादलों के छंटने से अचानक ठंड बढ़ गई है। बीते 48 घंटे में न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री की गिरावट आई है। शुक्रवार तक शहर का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री था। रविवार को 15 डिग्री पर पहुंच गया।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि वायु तूफान के कारण मानसून देर से अाया था। अब महा और बुलबुल तूफान के कारण ठंड देरी से आ रही है। तूफान ने धमतरी सहित प्रदेशभर के जिलों को प्रभावित किया है। ठंड नहीं पड़ रही है।

दिन का पारा 28 डिग्री, सामान्य से 3 डिग्री नीचे

महा तूफान के बाद अब बुलबुल तूफान के असर से ऊपरी चक्रवात में नमी आ गई है। इस वजह से कोहरे के बीच सूर्य निकल रहा है।

तूफान का असर कभी ज्यादा, तो कभी कम

लालपुर मौसम विभाग के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि तूफान का असर कभी कम, तो कभी ज्यादा होता है। अमूमन अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में ठंड का अहसास होने लगता है। इस बार ऐसी स्थिति नहीं रही। बीते 48 घंटे में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री की गिरावट आई है।

जानिए, 5 तूफान जिसका असर हमारे जिले में बीते 11 महीने में पड़ा


1 से 5 मई

असर क्यों और क्या प्रभाव: हिंद महासागर (बंगाल की खाड़ी) में सक्रिय हुए चक्रवात फेनी तूफान का रूप लिया। जिसका असर जिले में 5 दिन तक रहा। बौछारें पड़ी। ओले भी गिरे।


13 जून को

असर क्यों और क्या प्रभाव: मानसून की दस्तक पिछले साल की अपेक्षा 13 दिन की देरी से हुई। 2018 में 9 जून को मानसून ने दस्तक दी थी। इस साल 22 जून को मानसून ने दस्तक दी।


28 अक्टूबर

असर क्यों और क्या प्रभाव: दूसरे प्रदेश में दीपावली के पहले और बाद में इसका असर रहा, लेकिन धमतरी में कम। हमारे जिले में मौसम में उतार-चढ़ाव ही हुआ।


7 नवंबर को

असर क्यों और क्या प्रभाव: उत्तर व पूर्व दिशा से नमीयुक्त हवा आने के कारण जिले में मंगलवार व बुधवार को रात का पारा घटा।


संभावना:- 11 से 13 नवंबर के बीच

संभावित प्रभाव: ईस्ट सेंट्रल, नार्थ अंडमान में चक्रवात बनने के बाद ही तूफान का नाम बुलबुल दिया। बंगाल की खाड़ी में यह तूफान सक्रिय हुआ लेकिन अब बांग्लादेश की ओर जा रहा है।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news mercury dropped by 4o in 48 hours temperature remained at 15 degrees cold with bulbul delayed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना