पंज प्यारों की अगुवाई में नगर कीर्तन, सड़कों की सफाई हुई

Dhamtari News - शहर में गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर रविवार को नगर कीर्तन निकाला गया। पंज प्यारों की अगुवाई में शाम 5 बजे...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:55 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news nagar kirtan led by panj pyaron cleaning of roads
शहर में गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर रविवार को नगर कीर्तन निकाला गया। पंज प्यारों की अगुवाई में शाम 5 बजे गुरुद्वारे से नगर कीर्तन शुरू हुआ। यह बालक चौक, गोलबाजार, मठ मंदिर चौक, सदर बाजार, र|ाबांधा चौक, घड़ी चौक होते वापस गुरुद्वारे पहुंचकर समाप्त हुआ। रास्तेभर समाज की युवक-युवतियों ने सड़क की सफाई की। फिर पानी डालकर फूल बिछाए। कीर्तन आगे निकलने के बाद पीछे भी सफाई की। स्वच्छता का संदेश दिया।

नगर कीर्तन में श्रीगुरुग्रंथ साहिब को फूलों से सजी पालकी में रखा गया था। सफेद वस्त्र एवं केसरिया चुनरी के साथ कीर्तन करते हुए महिलाएं शोभायात्रा शामिल हुईं। युवाओं ने गुरु नानकदेवजी के जन्मोत्सव में आतिशबाजी की। समाज के बड़े बुजुर्ग वाहे गुरु दी खालसा, वाहे गुरु दी फतह, जो बोले सो निहाल, सतश्री अकाल के जयकारे लगाते रहे। शोभायात्रा के रास्ते में जगह-जगह समाजसेवी संगठनों ने स्वागत द्वार और खाने-पीने के स्टॉल लगाए थे।

धमतरी। सफेद वस्त्र एवं केसरिया चुनरी धारण कर कीर्तन करते हुए महिलाएं शोभायात्रा में शामिल हुईं।

कल मनाया जाएगा प्रकाश पर्व

गुरुनानक देव का 550वां प्रकाश पर्व 12 नवंबर को मनाया जाएगा। इसकी तैयारी समाजजन कर रहे हैं। गुरुद्वारे में रोज भजन-कीर्तन हो रहा है। सिक्ख समाज के अलावा अन्य समुदाय के लोग मत्था टेकने गुरुद्वारे में आ रहे है।

सत्यनाराण कथा व पूर्णिमा महोत्सव 12 को

गोदड़ीवाला संत बाबा हरदासराम सेवा मंडल प्रकाश पर्व पर 12 नवंबर को गुरुनानक जन्मोत्सव मनाएगा। दीपचंद काररा, मुकेश काररा, गोपाल वाधवानी ने बताया कि सुबह 5 बजे अमृत बेला में अमरदास के द्वारा कार्तिक माह के अवसर पर प्रभातफेरी शुरू होगा। गुरुवाणी के बाद प्रसाद वितरण किया जाएगा। सुबह 6 बजे सत्यनारायण कथा व कार्तिक पूर्णिमा महोत्सव मनाया जाएगा।

दिया संदेश, रास्तेभर कचरा उठाते रहे लोग

आमतौर पर शहर में शोभायात्रा, जलूस या रैली निकलती हैं, तो लोग पीछे सड़कों पर कचरा छोड़ते हुए जाते हैं। सिक्ख समाज ने शोभायात्रा के दौरान स्वच्छता का संदेश भी दिया। युवाओं ने नगर कीर्तन आगे बढ़ने के बाद पीछे सड़क की सफाई की, ताकि सड़क पर कचरा न पड़ा रहे। समाज के संरक्षक गुरुमुख सिंह होरा, हरपाल सिंह गरेवाल, मनोहर सिंह छाबड़ा ने बताया कि शहर में अलग-अलग मौकों पर शोभायात्रा निकलती है।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news nagar kirtan led by panj pyaron cleaning of roads
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना