आदिवासी समाज का एक तिहाई भाग शिक्षा के लिए संघर्ष कर रहा:डॉ लक्ष्मी

Dhamtari News - छग अनुसूचित जनजाति शासकीय सेवक विकास संघ का पारिवारिक दीपावली मिलन समारोह का आयोजन शहीद वीरनारायण सिंह...

Nov 11, 2019, 06:51 AM IST
छग अनुसूचित जनजाति शासकीय सेवक विकास संघ का पारिवारिक दीपावली मिलन समारोह का आयोजन शहीद वीरनारायण सिंह सामुदायिक भवन में हुआ। मुख्य अतिथि विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव थीं। उन्होंने कहा कि हमारा समाज पूर्ण रूप से शिक्षित नहीं है। समाज का एक तिहाई भाग अब भी शिक्षा के लिए संघर्षरत है। समाज को आगे बढ़ना है, तो आर्थिक, सामाजिक दिशा में विकास करना होगा। समाज एक परिवार है, शिक्षा के क्षेत्र में समाज के लोगों को सहयोग करना होगा। आज बड़े-बड़े पदों पर समाज के लोग आसीन हैं। सिहावा क्षेत्र वर्षों से मूलभूत सुविधाओं के लिए संघर्षरत था, अब सिहावा क्षेत्र में विकास करना है। सिहावा को एक मॉडल के रूप में तैयार करना है।

उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था बदल रही है। इसके लिए समाज को भी बदलना होगा। आधुनिक दौर में अनुरूप ढलना होगा, तभी समाज विकासशील बन पाएगा। बच्चे स्कूल, कालेजों में पढ़ते हैं, तो स्वयं को आदिवासी नहीं बोलना चाहते। वे शर्म करते हैं, जबकि समाज की रीति नीति की विश्व में अलग पहचान है। हमारी संस्कृति इतनी ऊंची है कि साहित्य में समाज का उल्लेख है। हमें बच्चों में भी यही संस्कार डालना है।

कार्यक्रम अध्यक्षता एसपी बीपी राजभानू ने की। विशेष अतिथि एएसपी मनीषा ठाकुर, जिलाध्यक्ष जेएल ध्रुव, आरएन ध्रुव, लोकेंद्र सिंह, एचआर ध्रुव, डॉ. एआर ठाकुर, डॉ. डीसी देव, डीपी भोयर, सतीश किंडो, एमएस बघेल, तुलसीराम ध्रुव, एमडी पैकरा, हेमवती ठाकुर, सुजाता ध्रुव थे।

आरक्षण समाप्त हो रहा, आत्मनिर्भर बनना होगा

डॉ. ध्रुव ने कहा कि वर्तमान में केंद्र की सरकार ट्राइबल नीति अपना रही है। इससे अब आरक्षण को धीरे-धीरे कम किया जा रहा है। एक समय ऐसा आएगा कि आरक्षण खत्म हो जाएगा। इसलिए समाज को आत्मनिर्भर बनना होगा। आदिवासी समाज कर्मशील है। छोटे-छोटे उद्योग धंधों और छग सरकार की योजना से जुड़कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं। एसपी बीपी राजभानू ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। समारोह का शुभारंभ सुबह 11 बजे हुआ।

धमतरी। कार्यक्रम को संबोधित करते अतिथि व उपस्थित समाजजन।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना