रिकॉर्ड से अधिक 553 क्विंटल धान जब्त किया गया

Dhamtari News - कलेक्टर रजत बंसल और एसपी बीपी राजभानू ने देमार स्थित राइस मिल और धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के...

Dec 04, 2019, 07:52 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news over 553 quintals of paddy seized
कलेक्टर रजत बंसल और एसपी बीपी राजभानू ने देमार स्थित राइस मिल और धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान राइस मिल में रखा धान का मौके पर ही भौतिक सत्यापन कराया गया। इसमें स्टाॅक पंजी से अधिक पाए जाने पर छत्तीसगढ़ कस्टम मिलिंग चावल उपार्जन आदेश-2016 में के प्रावधानों के तहत 553.6 क्विंटल धान की जब्ती की की गई।

सोमवार दोपहर कलेक्टर एवं एसपी ने पीपरछेड़ी (देमार) स्थित मेसर्स सिद्धि विनायक एग्रो इंडस्ट्रीज राइस मिल का आकस्मिक दौरा किया। कलेक्टर ने राइस मिल संचालक से पंजियों की मांग की। इनमें से कुछ पंजियां उपलब्ध नहीं थीं। इसी तरह जांच के दौरान स्टाॅक पंजी में 453 क्विंटल धान का इंद्राज था। उसका भौतिक सत्यापन करने के लिए मौके पर तौल कराया। धान की मात्रा 553 क्विंटल पाई गई। इस पर कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी को तत्काल धान को जब्त कर छत्तीसगढ़ कस्टम मिलिंग चावल उपार्जन आदेश-2016 में विहित प्रावधानों का उल्लंघन किए जाने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रोपाइटर को सभी जरूरी दस्तावेजों का संधारण करने, नियमित स्टाॅक और आवक-जावक की प्रविष्टि करने के साथ-साथ शासन की कस्टम मिलिंग के निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए।

किसानों का धान तौलाकर देखा, प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस : इसके बाद कलेक्टर एसपी देमार धान खरीदी केन्द्र गए। यहां पर उन्होंने बारदाना की गुणवत्ता देखी। किसानों के धान को तौलाकर भी देखा। बारदानों में लगने वाले स्टेनसील मार्का का इस्तेमाल नहीं किए जाने पर कलेक्टर ने समिति प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने केन्द्र में मौजूद किसानों ने चर्चा भी की, जिस पर किसानों ने संतुष्टि जाहिर की। उन्होंने खाद्य अधिकारी को केन्द्र में इलेक्ट्राॅनिक नापतौल कांटा लगाने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को जिले में स्थित धान खरीदी केन्द्रों व राइस मिलों सतत आकस्मिक निरीक्षण करने तथा अनियमितता पाए जाने पर सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

धमतरी। उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण करते कलेक्टर।

पिकअप में मिला 32 क्विंटल अवैध धान जब्त

कलेक्टर के निर्देश पर धान के अवैध क्रय-विक्रय, भण्डारण और परिवहन पर निरीक्षण दल द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में आज ग्राम पीपरछेड़ी के समीप पिकअप वाहन क्रमांक सीजी-07/बीक्यू 5973 में लदे धान के कट्टों का परीक्षण किया गया। धान का अवैध परिवहन करना पाया गया। निरीक्षण के दौरान दुर्ग जिले के पाटन ब्लाॅक के ग्राम माटेरगहन पोस्ट निपानी, थाना रानीतराई थाना निवासी सुरेश कुमार जैन पिता हस्तीमल जैन द्वारा भेजे गए 80 कट्टा यानी 32 क्विंटल धान जब्त करने की कार्रवाई निरीक्षण दल द्वारा की गई, जबकि पिकअप वाहन की बरामदगी बनाकर उसे संबंधित थाने के सुपुर्द किया गया है।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news over 553 quintals of paddy seized
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना