पॉलीथिन का प्रयोग रोकने प्लास्टिक मुक्त जोन बनेगा, थैले भी बांटे जाएंगे

Dhamtari News - पॉलीथिन और प्लास्टिक की समस्या को दूर करने धमतरी नगर निगम शहर में प्लास्टिक मुक्त जोन बनाएगा। निगम धमतरी के...

Sep 14, 2019, 06:52 AM IST
पॉलीथिन और प्लास्टिक की समस्या को दूर करने धमतरी नगर निगम शहर में प्लास्टिक मुक्त जोन बनाएगा। निगम धमतरी के कमिश्नर आशीष टिकरिहा ने इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। शहर के कुछ समाजसेवी संगठनों से भी उनकी बैठक हो गई। शहर में रविवार को नो प्लास्टिक पर साइकिल जागरुकता रैली निकाली जाएगी।

बाजारों में सब्जी बेचने वाले अभी भी पॉलीथिन में ही ग्राहकों को सब्जी दे रहे हैं। इन व्यवसायियों को पॉलीथिन में सब्जी न देने के लिए जागरुक किया जाएगा। नगर निगम शहर के प्रमुख गोलबाजार, इतवारी बाजार, रामबाग बाजार और सिहावा चौक के बाजार में कपड़े के थैले की दुकान महिला समूह के माध्यम से लगवाई जाएंगी। थैले को 10 रुपए की दर से बेचा जाएगा। इससे बाजार में हो रही पॉलीथिन के उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगेगा। कमिश्नर आशीष टिकरिहा ने कहा कि हर व्यक्ति को पॉलीथिन के नुकसान के प्रति जागरुक किया जाएगा।

पॉलीथिन मुक्त अभियान चलाने बाजार में कार्रवाई होगी। शहर को हर हाल में पॉलीथिन मुक्त जोन बनाया जाएगा। पॉलीथिन में सामान बेचते पकड़े जाने पर जुर्माने के साथ जेल भी हो सकती है।

50 किलो निकलता है पॉलीथिन का कचरा: राज्य सरकार ने 1 अगस्त से पॉलीथिन पर प्रतिबंध को लागू कर दिया है, ताकि राज्य को पॉलीथिन मुक्त बनाया जा सके, लेकिन अभी भी हर जगह पॉलीथिन का सबसे ज्यादा चलन है। निगम स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक प्रतिदिन 50 से 60 किलो पॉलीथिन का कचरा निकलता है।

जानिए... प्रतिबंध की घोषणाओं का क्या हुआ




पॉलीथिन के इस्तेमाल से हमें यह नुकसान






X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना