विचित्र स्कूल; यहां उन्नयन कर 9वीं कक्षा शुरू की पर शिक्षक नहीं भेजे, 12वीं पास युवक ही पढ़ा रहा

Dhamtari News - 25 साल बाद धमतरी ब्लाक के कसावाही गांव में बीते 26 जुलाई को मिडिल स्कूल का उन्न्यन कर 9 वीं कक्षा की शुरूअात की गई।...

Bhaskar News Network

Aug 18, 2019, 06:50 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news quaint school upgraded here started 9th grade but did not send teachers only youth was studying 12th
25 साल बाद धमतरी ब्लाक के कसावाही गांव में बीते 26 जुलाई को मिडिल स्कूल का उन्न्यन कर 9 वीं कक्षा की शुरूअात की गई। सरकार ने इस स्कूल के लिए 8 शिक्षक सहित 14 लोगों का सेटअप भी भेज दिया। इधर दो महीने बाद भी इस स्कूल में पढ़ाने के लिए कोई शिक्षक नहीं पहुंचे। वर्तमान में यहां 17 छात्र छात्राएं दर्ज है। ये सभी कसावाही से 13 किमी दूर सोरम हाई स्कूल में एडमिशन ले लिए थे। गांव मेंें हाई स्कूल खुल जाने के कारण सोरम स्कूल के प्राचार्य ने इन्हें टीसी दे दी।

अब छात्र छात्राएं वापस अपने गांव के स्कूल में 9 वीं की पढ़ाई करने की बात सुन खुश हो गए। छात्रों ने सोचा उन्हें अब 13 किमी साइकिल चलाने की भी जरूरत नहीं। इधर सरकार की लापरवाही और जिला शिक्षा विभाग द्वारा उद्घाटन कराने की जल्दी से यहां के बच्चों का भविष्य खतरे में है। नया शिक्षा सत्र का दो महीना निकल गया। अब तक एक भी शिक्षक नहीं भेजा गया। गांव में इस बात को लेकर बैठक हुई।लोगों ने शिक्षक आते तक गांव के किसी शिक्षित युवा से अध्यापन कराने का निर्णय लिया। 12 वीं पास युवा महेश उइके यहां 14 दिन पहले ही पढ़ाने पहुंचा। अनुभव की कमी के कारण महेश सिर्फ हिन्दी और कला विषय की पढ़ाई करा रहा है। इसी स्कूल में मिडिल स्कूल भी संचालित है। यहां शिक्षक जब अपनी क्लास समाप्त करते हैं, इसके बाद यहां समय मिलने पर पढ़ाने आते हैं।

मांग किए हैं : सरपंच उर्मिला ध्रुव सहित ग्रामीणों ने बताया कि नया हाई स्कूल पिछले महीने खुला है। भवन नहीं है,इसलिए मिडिल स्कूल के अतिरिक्त कक्ष में कक्षाएं लगा रहे हैं। शिक्षक की मांग कलेक्टर, डीईओ से किए हैं।

गांव का 12 वीं पास युवक महेश 9 वीं के छात्रों को पढ़ा रहा हिंदी, कला।

नये शिक्षक के अाने तक पढ़ाउंगा: महेश

गांव का युवा महेश उइके ने कहा कि गांव वाले पिछले महीने बैठक कर स्कूल में पढ़ाने के लिए शिक्षित युवा तलाश रहे थे। वह स्वयं बेरोजगार है। गांव की बात है, इसलिए बिना शुल्क के पढ़ाने के लिए राजी हो गया। जब तक यहां नये शिक्षक नहीं आ जाते तब तक पढ़ाउंगा। वह सिर्फ दो विषय पढ़ाता है।

एक नजर इधर भी... इनका भी हो गया उन्नयन , भवन आज तक नहीं मिला

पिछले तीन साल में जिले के 30 हाई व हायर सेकेण्डरी स्कूलों का उन्नयन किया गया। इसमें 22 हाई स्कूल शामिल है। उन्नयित हाई स्कूलों में नगरी ब्लाक के गुहाननाला, खैरभर्री, बगरूमनाला, सांकरा, चिंवरी, खल्लारी, भैसामुडा, भोथापारा, कुरूद ब्लाक के भैसबोड़, सिलीडीह, मगरलोड ब्लाक के मोहरेंगा शामिल हैं। इनके लिए भी भवन निर्माण की स्वीकृति अब तक नहीं मिली है।हायर सेकेण्डरी स्कूलों में नगरी के देवपुर,घोटगांव,कुरूद के कन्हारपुरी, मगरलोड ब्लाक के पठार, बेलोदी, धमतरी ब्लाक के बिरेतरा, गोकुलपुर, बारना,कसावाही, अमलीडीह, सोरम, खरेंगा शामिल है। इनके लिए भी भवन की स्वीकृति नहीं मिली है। ये सभी स्कूल मिडिल स्कूल भवन या अतिरिक्त कक्ष में संचालित हो रहे हैं।भवन के साथ साथ शिक्षकों की भी कमी है।

छात्रों ने बताया- अंग्रेजी, संस्कृत की पढ़ाई शुरू नहीं हो पाई

छात्रा गीता उईके, पुष्पांजलि, तामेश्वरी, रेखा ध्रुव, ममता मंडावी, राजाराम, भोजराम कुंजाम ने कहा कि कला और हिन्दी की क्लास रोज लग रही। अन्य विषयों का ठिकाना नहीं है। अंग्रेजी और संस्कृत की पढ़ाई अब तक शुरू नहीं हो पाई है। पहले वे सभी सोरम स्कूल में एडमिशन ले लिए थे। स्कूल खुलने के बाद टीसी दे दी गई। यहां तो शिक्षक की नियुक्ति नहीं की गई है। शिक्षक नहीं होने से स्कूल आने में मन नहीं लगता। उम्मीद में बैठे हैं कि जल्द यहां पढ़ाने शिक्षक पहुंच जाए।

ये भी जानिए, जिले का अंतिम गांव कम दूरी में कोई हाई स्कूल नहीं

कसावाही जिले का अंतिम गांव है। इसके बाद बालोद जिला लग जाता है। कसावाही से बालोद जिले के पुरूर में हाई स्कूल है। गांव से इसकी दूरी 8 किमी है। इसके दूसरे छोर सोरम मेंें हाई स्कूल है। कसावाही से सोरम की दूरी 13 किमी है। इसी रूट पर रुद्री में हाई स्कूल है। कसावाही से रुद्री की दूरी 10 किमी है। गांव के लोग 25 साल से यहां हाई स्कूल की मांग करते आ रहे। अब यह मांग पूरी हुई तो शिक्षक नहीं मिल रहे।स्कूल में शिक्षा का स्तर भी ठीक नहीं है। बच्चे ठीक से हिन्दी तक नहीं पढ़ सकते।

जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम के ने कहा कि जिले के कई स्कूलों में शिक्षकों की कमी है। इसे लेकर व्यवस्था बना रहे हैं। कसावाही में भी आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

आवश्यक कार्रवाई करेंगे

X
Dhamtari News - chhattisgarh news quaint school upgraded here started 9th grade but did not send teachers only youth was studying 12th
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना