कौशल विकास प्रशिक्षण बंद नहीं मिली प्रोत्साहन राशि, श्रम कार्ड भी नहीं बनाया जा सका

Dhamtari News - जिले में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत महिलाओं को स्व-रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण...

Jan 16, 2020, 06:55 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news skill development training was not discontinued incentive amount labor card could not be prepared
जिले में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत महिलाओं को स्व-रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण के माध्यम से कपड़ा सिलाई, ब्यूटी पार्लर, कुकिंग समेत अन्य प्रशिक्षण दिए जा रहे थे। अब यह योजना पिछले एक वर्ष से बंद है। प्रशिक्षण लेने वाली महिलाओं को प्रोत्साहन राशि और प्रमाण पत्र नहीं मिल पाया है और न ही श्रम कार्ड मिल है। अब महिलाएं दफ्तरों के चक्कर काट रही हैं। जिले में गांवों व शहरी क्षेत्रों में सेंटर बनाए गए थे। सभी सेंटर बंद हो चुके हैं।

सोरिद वार्ड की 15 से अधिक महिलाओं ने इस योजना से जुड़कर वर्ष 2018 में सिलाई, कुकिंग, ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण लिया। तीरथ साहू, पूजा, पायल आदि ने बताया कि अक्टूबर 2018 में उनका बैच शुरू हुआ। उन्हें सिलाई, ब्यूटी पार्लर, कुकिंग का प्रशिक्षण दिया गया। जनवरी माह में परीक्षा भी दिलाई। इसके कुछ दिन बाद प्रशिक्षण केंद्र बंद हो गया। परीक्षा दिलाए उसकी भी जानकारी नहीं है।

प्रोत्साहन राशि मिली, न श्रम कार्ड: उन्होंने कहा कि सभी बीपीएल कार्डधारी महिलाओं को योजना के तहत प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के बाद प्रोत्साहन राशि नहीं मिली और न ही श्रम कार्ड मिले हैं। इसके लिए सभी दस्तावेज जमा किए थे। योजना के तहत महिलाओं को सिलाई मशीन या राशि दी जानी थी।

योजना बंद होने के पहले राशि डाल दी गई

श्रम पदाधिकारी अजय हेमंत देशमुख ने कहा कि वीटीपी के तहत महिलाओं को प्रशिक्षण एक साल पहले दिया जा रहा था। अब यह योजना बंद हो चुकी है। सभी प्रशिक्षित महिलाओं के एकाउंट में राशि डाली गई है। जिन महिलाओं के खाते में राशि नहीं पहुंची वह श्रम विभाग में संपर्क करें।

प्रमाण पत्र दे रहे

सोरिद वार्ड में प्रशिक्षण दे रही सुमन मूथा ने कहा कि योजना के तहत वार्ड में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने प्रशिक्षण दिया गया। परीक्षा भी हुई, सभी के प्रमाण पत्र भी मिल चुके हैं। योजना बंद होने के बाद प्रशिक्षण केंद्र बंद कर दिए थे। महिलाओं को फोन लगाकर प्रमाण पत्र दे रहे। कुछ महिलाओं ने दूसरी योजना के तहत प्रशिक्षण लिया, उन्हें प्रोत्साहन राशि नहीं दी जाती।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news skill development training was not discontinued incentive amount labor card could not be prepared
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना