छात्रों ने जैविक खेती के फायदे बताए

Dhamtari News - धमतरी| बीसीएस पीजी कऍलेज में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके तहत एनएसएस स्वयंसेवकाें ने गोदग्राम...

Aug 14, 2019, 07:35 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news students explained the benefits of organic farming
धमतरी| बीसीएस पीजी कऍलेज में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके तहत एनएसएस स्वयंसेवकाें ने गोदग्राम पोटियाडीह, तेलीनसत्ती में स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान तालाब के आसपास, गली, मोहल्लों से कचरे को इकट्ठा कर नष्ट किया गया। ग्राम पंचायत परिसर, मंदिर परिसर, बाजार चौक की भी सफाई की गई। दोनों गांवों में स्वयंसेवकों ने पौधे रोपे और सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड भी लगाए।

पोटियाडीह की सरपंच उर्मिला बाई, तेलीनसत्ती की सरपंच कचरा बाई ने पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी ली और बड़े होते तक इनकी देखरेख करने की बात कही। पौधरोपण के बाद गांव में चौपाल लगाई गई। जैविक खेती के फायदे, रासायनिक खेती के दुष्परिणाम भी बताए गए। जैविक खाद बनाने की विधि भी ग्रामीणों को बताई गई। कार्यक्रम के दौरान नशामुक्ति पर नाटक का मंचन भी हुआ। सरपंच ने सभी ग्रामीणों को स्वच्छता व नशा न करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर रासेयो के जिला संगठक डाॅ. एएस साहू, कार्यक्रम अधिकारी प्रो. कोमल प्रसाद यादव, प्रो. पंकज जैन, देवेन्द्र, महेन्द्र, प्रेमराज, राकेश, यज्ञदेव आदि उपस्थित थे।

धमतरी. स्वच्छता बनाए रखने छात्राओं ने ली शपथ।

गर्ल्स कालेज की छात्राओं ने ली स्वच्छता की शपथ

एनआरएम गर्ल्स कालेज में 1 से 15 अगस्त तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके तहत मंगलवार को कालेज में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान क्रीड़ा विभाग, एनएसएस विभाग, कम्प्यूटर कक्ष समेत कालेज परिसर की साफ-सफाई की गई। प्रभारी प्राचार्य डाॅ. जेएल पाटले ने कहा कि हमें स्वच्छता को अपने जीवन में अपनाते हुए दूसरों को स्वच्छता के लिए प्रेरित एवं जागरूक करना चाहिए। हमें अपने तन के साथ-साथ अपने मन एवं विचारों को भी अच्छा रखना चाहिए। जब हम स्वच्छता के प्रति जागरूक होंगें तभी हम अपने आस-पास, अपने समाज, अपने राष्ट्र में स्वच्छता कायम कर सकेंगे। इस अवसर पर कालेज स्टाफ व छात्राओं ने स्वच्छता बनाए रखने की शपथ ली। कार्यक्रम में डाॅ. रोहिणी मरकाम, ओपी चंदे, नम्रता ध्रुव, चंद्रकांति वर्मा आदि उपस्थित थे।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news students explained the benefits of organic farming
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना