छात्रों ने माता-पिता की परिक्रमा कर लिया आशीर्वाद

Dhamtari News - ज्ञान अमृत स्कूल में शुक्रवार को मातृ-पितृ दिवस मनाया गया। इस अवसर पर छात्रों ने माता-पिता को स्वच्छ और उंचे...

Feb 15, 2020, 06:56 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news students revolve around parents and bless

ज्ञान अमृत स्कूल में शुक्रवार को मातृ-पितृ दिवस मनाया गया। इस अवसर पर छात्रों ने माता-पिता को स्वच्छ और उंचे स्थान पर बिठाकर माथे पर कुमकुम का तिलक किया। फूलमाला पहनाकर माता-पिता को बीच में बिठाया। इसके बाद सामूहिक रूप से सात बार परिक्रमा कर उनका आशीर्वाद लिया। छात्रों ने उनकी सेवा करने का दृढ़ संकल्प लिया। छात्रों ने भजन व गीत भी गाए।

मुख्य अतिथि निर्मला कश्यप थी। अध्यक्षता सुशीला छाटा ने की। विशेष अतिथि सावित्री पटेल, सरिता सिन्हा थी। निर्मला कश्यप ने कहा कि मातृ-पितृ दिवस निरंतर जलने वाली एक ज्योति के समान है। मातृ शक्ति को जगत का सृजन करने का दायित्व मिला है, जो अच्छे संस्कार से संभव हो सकता है। सही संस्कार से ही बच्चों को अच्छा नागरिक बना सकते हैं, जिसका दायित्व माता-पिता पर है। बच्चों को 3 साल उम्र तक ही प्यार-दुलार से रखना चाहिए। इसके बाद 3 से 14 वर्ष तक बच्चों को अनुशासन सिखाना चाहिए, तभी यह समाज निर्माण की दिशा में आगे बढ़ सकता है। प्राचार्य विनोद कुमार पाण्डेय ने कहा कि मातृ-पितृ पूजन की पहल को राष्ट्र की संस्कृति को बचाने का महत्वपूर्ण कदम है। धर्म और संस्कार हमारे देश की मेरूदंड है। हमें अपने माता-पिता की पूजा हमेशा करनी चाहिए, इससे आयु लंबी होती है। इस अवसर पर प्रधानपाठिका पुष्पलता जाधव, भुनेश्वरी देवांगन, कल्पना माने, ममता तिवारी, मनीषा अंकमवार, स्वपना पदमवार, संगीता यादव, ज्योति लावत्रे, प्रियंका सोनी, रश्मि सेन, सरोज उपस्थित थे।

गुरुकुल के छात्रों ने की पूजा

गुरुकुल विद्यासागर विद्यालय लोहरसी में गायत्री परिवार के प्रज्ञापुत्राें ने हवन कराकर माता-पिता दिवस मनाया। इस अवसर पर छात्रों ने माता-पिता की आरती कर मुंह मीठा कराया। माता-पिता की परिक्रमा कर उनका आशीर्वाद लिया। डॉ. रामचंद्र मेश्राम ने कहा कि बच्चों के चरित्र निर्माण में माता-पिता का प्रथम स्थान होता है। वे अपने बच्चों को जैसा बनाना चाहते हैं, वैसा ही बनता है। आज हमारे संस्कृति के संरक्षण के लिए माता-पिता ही अहम भूमिका निभा सकते हैं। इस अवसर पर मोहनलाल गंजीर, रामपाल कौशिक, पुरुषोत्तम निर्मलकर, प्रधानपाठक गणेश्वर साहू आदि उपस्थित थे।

धमतरी। मातृ-पितृ पूजन दिवस पर शुक्रवार को माता-पिता की परिक्रमा करते ज्ञान अमृत के बच्चे।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news students revolve around parents and bless
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना