सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा आज से, बनाए गए तीन परीक्षा केंद्र

Jashpuranagar News - 10 बजे के बाद छात्रों को परीक्षा केंद्र में नहीं मिलेगा प्रवेश जिले में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से...

Feb 15, 2020, 07:10 AM IST

{10 बजे के बाद छात्रों को परीक्षा केंद्र में नहीं मिलेगा प्रवेश

जिले में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ हो जाएगी। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में तीन सेंटर बनाए गए है। परीक्षा आयोजित करने के लिए जिला मुख्यालय में दो सेंटर और कुनकुरी में एक सेंटर बनाया गया है। लेकिन पहले दिन मात्र एक सेंटर में ही परीक्षा आयोजित की जाएगी।

परीक्षाएं सुबह 10 बजे से प्रारंभ होकर दोपहर 1ः30 बजे तक चलेंगी। जिसमें 10 बजे से साढ़े 10 बजे तक का समय परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका एवं प्रश्न पत्र की जानकारी के लिए आबंटित किया गया है। सीबीएससी का स्पष्ट एवं कड़ा निर्देश है कि सुबह 10 बजे के बाद किसी भी स्थिति में किसी भी छात्र को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस संबंध में केन्द्राध्यक्ष कमला केरकेट्टा ने बताया की शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में परीक्षा संबंधित समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है साथ ही उन्होंने संबंधित विद्यालयों के प्राचार्य एवं छात्रों के अभिभावकों से अपील की है कि छात्रों को परीक्षा केन्द्र भवन लाइवलीहुड काॅलेज में समय पर उपस्थित कराए जिससे की कोई भी छात्र परीक्षा से वंचित न हो सके।

10 स्कूलों में होता है सीबीएसई पाठ्यक्रम से पढ़ाई


जिले में सीबीएसई पाठ्यक्रम 10 स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। इन सभी स्कूलों में सीबीएसई के निर्देशों और मार्गदर्शन में अध्ययन अध्यापन का कार्य कराया जाता है। सीबीएसई की 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ हो जाएगी। जिले में सीबीएसई पाठ्यक्रम से संचालित स्कूलों का परीक्षा आयोजन करने के जिले में मात्र तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जशपुर जो वर्तमान में लाइवलीहुड कालेज में संचालित किया जा रहा है। इसके साथ ही होलीक्रास अंग्रेजी माध्यम स्कूल घालेंगे एवं जवाहर नवोदय विद्यालय कुनकुरी में परीक्षा संपन्न कराई जाएगी।शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की केंद्राध्यक्ष कमला केरकेट्‌टा ने बताया कि शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डौड़काचौरा को भी सीबीएसई के परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया है और परीक्षा को लेकर केंद्र में सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है।


पहले दिन जिले के मात्र 1 परीक्षा केंद्र में होगी परीक्षा

15 फरवरी से आयोजित होने वाली सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा जिले के मात्र एक परीक्षा केंद्र में आयोजित की जाएगी। 15 फरवरी को सीबीएसई की व्यवसायिक पाठ्यक्रम की हेल्थ एजुकेशन की परीक्षा आयोजित होगी। जशपुर जिले में नवादेय विद्यालय को छोड़ कर अन्य सीबीएसई पाठ्यक्रम में संचालित होने वाले स्कूलों में व्यवसायिक पाठ्यक्रम की पढ़ाई नहीं होती है। इसलिए परीक्षा के पहले दिन कुनकुरी के नवोदय विद्यालय में ही सीबीएसई की परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं जिले के अन्य दो सेंटरों में 17 फरवरी से परीक्षा आयोजित
की जाएगी।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना