कुनकुरी के महा गिरजाघर के प्रवेश द्वार को लेकर एक बार फिर विवाद शुरू

Jashpuranagar News - भास्कर संवाददाता | जशपुरनगर कुनकुरी के महा गिरजाघर के प्रवेश द्वार को लेकर एक बार फिर विवाद की स्थिति बन गई है।...

Oct 23, 2019, 07:10 AM IST
भास्कर संवाददाता | जशपुरनगर

कुनकुरी के महा गिरजाघर के प्रवेश द्वार को लेकर एक बार फिर विवाद की स्थिति बन गई है। जनजातीय सुरक्षा मंच ने महा गिरजाघर के प्रबंधन पर मामले को लेकर न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णय का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए निर्माण कार्य को तत्काल रोकने की मांग करते हुए कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है।

जनजातीय सुरक्षा मंच के कार्यकर्ता व पूर्व मंत्री गणेशराम भगत के नेतृत्व में लाेग कलेक्टोरेट पहुंचे। कलेक्टर को सौंपें ज्ञापन में बताया गया है कि नगर पंचायत कुनकुरी में स्थित महा गिरजा घर प्रबंधन द्वारा वर्ष 2015 में उच्चतम न्यायालय के निर्देशों का उल्लंघन करते हुए शासकीय जमीन पर पक्का प्रवेश द्वार का निर्माण किया जा रहा था। इस निर्माण कार्य के विरूद्घ कलेक्टर जशपुर के न्यायालय में अधिवक्ता रामप्रकाश पांडे ने परिवाद दायर करते हुए निर्माण कार्य रोके जाने की मांग की थी। 11 सितंबर 2015 को रामप्रकाश पाण्डेय बनाम सीएमओ कुनकुरी मामले में कलेक्टर जशपुर के न्यायालय ने महा गिरजाघर के निर्माणाधीन गेट के संबंध में नगर पंचायत कुनकुरी द्वारा पारित किए गए प्रस्ताव को विधि अनुकूल ना पाते हुए निरस्त कर दिया था। निर्णय के बाद प्रशासन ने निर्माण कार्य को रोकते हुए निर्माण सामग्री को जब्त करने की कार्रवाई की थी।

कलेक्टर न्यायालय के इस आदेश के विरूद्घ अब तक कोई भी न्यायालय ने स्थगन आदेश जारी नहीं किया है। इसके बावजूद महा गिरजा घर के प्रबंधन ने कलेक्टर कार्यालय के निर्णय को दरकिनार कर एक बार फिर प्रवेश द्वार का निर्माण शुरू कर दिया है।

ज्ञापन सौंपने के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए पूर्व मंत्री गणेश राम भगत ने कहा कि इस गैर कानूनी निर्माण कार्य लेकिन तत्काल रोक लगाई जानी चाहिए। साथ ही कलेक्टर न्यायालय के निर्णय और सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ़ कार्रवाई भी की जानी चाहिए।

कलेक्टर से शिकायत करने के पहुंचे लोग।

नहीं किया जा सकता धार्मिक चिह्नों का निर्माण

अधिवक्ता रामप्रकाश पांडे ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के मुताबिक शासकीय जमीन पर होने वाले किसी भी निर्माण कार्य में किसी भी धर्म के प्रतीक चिन्हों का निर्माण नहीं किया जा सकता है। महा गिरजा घर प्रबंधन द्वारा कुनकुरी में निर्माण कराए जा रहे प्रवेश द्वार का सीधा संबंध धर्म विशेष से है। इसी आधार पर उन्होंने न्यायालय में निर्माण कार्य पर रोक लगाने के लिए आवेदन किया। न्यायालय ने आवेदन को सही पाते हुए निर्माण कार्य पर रोक लगाया था।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना