तिमाही के आयोजन पर लगी रोक राज्य स्तर पर होगी छमाही परीक्षा

Jashpuranagar News - जशपुरनगर | सरकारी स्कूलों में इस महीने तिमाही नहीं होगी। इसके आयोजन पर फिलहाल रोक लगाई गई है। शिक्षा विभाग ने...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:06 AM IST
Jashpur News - chhattisgarh news half yearly examination to be held at state level
जशपुरनगर | सरकारी स्कूलों में इस महीने तिमाही नहीं होगी। इसके आयोजन पर फिलहाल रोक लगाई गई है। शिक्षा विभाग ने स्कूल से कहा है कि जिला स्तर पर परीक्षा का आयोजन अभी नहीं होगा। इसलिए पूरा ध्यान पढ़ाने व उससे संबंधित गतिविधियों पर दें। तिमाही परीक्षा भले ही टाल दी गई हो, पर छमाही परीक्षा होगी। इसे राज्य स्तर पर आयोजित किए जाने की संभावना है।

छमाही परीक्षा के आधार पर यह देखा जाएगा कि शिक्षा की गुणवत्ता के लिए जो प्रयास किए जा रहे हैं उसका प्रभाव किस तरह से पड़ रहा है। कोर्स के 70 प्रतिशत भाग से सवाल पूछे जाएंगे। कुछ महीने पहले जारी किए गए शाला कैलेंडर के अनुसार तिमाही परीक्षा सितंबर के आखिरी सप्ताह में होनी थी। शिक्षा विभाग के नए निर्देश से परीक्षा के आयोजन पर रोक लगी है।

शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि शिक्षा की गुणवत्ता के लिए स्टेट लेवल एसेसमेंट (एसएलए) व अन्य को लेकर कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। छात्रों का स्तर बढ़ाने और पढ़ाई के पुराने तौर-तरीकों में बदलाव कर सुधार के कार्य किए जा रहे हैं। इसलिए फिलहाल परीक्षाओं का आयोजन टाला गया है। अफसरों का कहना है कि तिमाही परीक्षा का आयोजन नहीं होगा पर स्कूलों में इंटरनल टेस्ट होगा। पांचवीं-आठवीं के लिए इस टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है। इस टेस्ट में कोर्स के 40 प्रतिशत भाग से सवाल पूछे जाएंगे। शिक्षा का अधिकार के दायरे में कक्षा आठवीं तक के छात्र आते हैं। इसमें कमजोर छात्र भी फेल नहीं होते। बाद में जब छात्र नवमी में जाते हैं तो वहां परेशानी होती है। इसलिए इस बार आठवीं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इंटर्नल टेस्ट के माध्यम कमजोर छात्रों की पहचानकर उसमें सुधार के प्रयास किए जाएंगे।

X
Jashpur News - chhattisgarh news half yearly examination to be held at state level
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना