ऑनलाइन शिकायतों के निराकरण में जशपुर नगर पालिका को मिला ए ग्रेड, एप एक भी समस्या या शिकायत पेंडिंग नहीं

Jashpuranagar News - भास्कर संवाददाता | जशपुरनगर बीते माह ऑनलाइन मिले शिकायत व समस्याओं के निराकरण के मामले में जशपुर नगर पालिका...

Nov 11, 2019, 07:06 AM IST
भास्कर संवाददाता | जशपुरनगर

बीते माह ऑनलाइन मिले शिकायत व समस्याओं के निराकरण के मामले में जशपुर नगर पालिका अव्वल रही है। इस मामले में नगर पालिका को ए ग्रेड मिला है। किसी भी समस्या के निराकरण में 75 से 100 प्रतिशत तक काम होने की दशा में ए ग्रेड दिया जाता है। पड़ोसी जिले रायगढ़ और जांजगीर की पालिकाएं इस मामले में पीछे हैं। इन्हें सी व डी ग्रेड प्राप्त हुआ है।

नगरीय निकायों में ऑनलाइन प्राप्त होने की शिकायत व समस्याओं के निराकरण को लेकर नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा ग्रेडिंग किया गया। इसमें प्रदेश के 44 नगर पालिका को शामिल किया गया है। 1 अक्टूबर से 6 नवंबर तक की स्थिति में पालिका को जो शिकायतें प्राप्त हुईं थी उनका निराकरण कैसा रहा इस आधार पर हुई ग्रेडिंग में जशपुर ने ए ग्रेड प्राप्त किया।

जशपुर पालिका को एक माह के भीतर ऑनलाइन 4 शिकायतें प्राप्त हुईं थी। जिसमें से 3 का निर्धारित समय के भीतर निराकरण करा लिया गया। वहीं एक शिकायत के निराकरण में पालिका को 10 घंटे से अधिक का वक्त लगा। वर्तमान में पालिका को ऑनलाइन प्राप्त शिकायतों में एक भी प्रकरण लंबित नहीं है।

शिकायत दूर नहीं करने पर आता है नोटिस

निदान-1100 में नगरीय क्षेत्र की शिकायतों के मिलने के 10 घंटे में निराकरण करने के प्रावधान है। दस घंटे में उस वार्ड या क्षेत्र का सुपरवाइजर शिकायत का निराकरण कराकर मोबाइल से उस नंबर पर भेज देता है जिसमें से शिकायत हुई होती है। टोल फ्री नंबर पर नागरिकों की गई शिकायतों का निवारण न होने पर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सीएमओ को जवाब के लिए नोटिस भेजा जाता है। नोटिस में सीएमओ के खिलाफ कार्रवाई भी कर सकता है।

इन 13 विभागों से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं














प्राथमिकता से कराते हैं निराकरण


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना