अब जिले के सभी स्कूलों में खुलेंगे रेडक्राॅस काॅर्नर

Jashpuranagar News - भास्कर संवाददाता | जशपुरनगर गुरुवार को शहर के भागलपुर शासकीय प्राथमिक शाला में रेडक्रॉस काॅर्नर शुरू किया गया।...

Jan 24, 2020, 07:06 AM IST
Jashpur News - chhattisgarh news now red cross corner will open in all schools of the district
भास्कर संवाददाता | जशपुरनगर

गुरुवार को शहर के भागलपुर शासकीय प्राथमिक शाला में रेडक्रॉस काॅर्नर शुरू किया गया। इसमें बच्चों के लिए फ़र्स्ट एड की सभी आवश्यक दवाएं रखी गई हैं जो कि बच्चों के बहुत काम की साबित हो सकती है। जशपुर बीईओ एमजेडयू सिद्धीकी के इस नवाचार की कलेक्टर ने जिले के सभी स्कूलों में लागू करने की बात कही है।

स्कूल में रेडक्रॉस काॅर्नर के उद्घाटन मौके पर कलेक्टर ने कहा कि रेडक्रॉस काॅर्नर स्कूलों के लिए बिल्कुल नया है। इसे पहले जशपुर ब्लाक के सभी स्कूलों में लागू किया जाएगा और फिर जिले भर के स्कूलों में रेडक्राॅस काॅर्नर बनाया जाएगा। रेडक्राॅस काॅर्नर स्कूल में खेलने के दौरान चोटिल होने बच्चों को तत्काल फ़र्स्ट एड देने के लिए बेहद उपयोगी है। शुभारंभ के मौके पर डीईओ एन कुजूर, एबीईओ कल्पना टोप्पो, बीआरसी अजय चौबे, सत्यम नायक, प्रवीण सिन्हा, रियाज अंसारी, संजय राम सभी सीएसी उपस्थित थे।

उद्घाटन के वक्त कलेक्टर को रेडक्रास कार्नर की खूबियां बताते बीईओ।

क्या है रेडक्राॅस काॅर्नर

रेडक्राॅस काॅर्नर लकड़ी का रेडक्राॅस की आकृति का बॉक्स है। इसमें ढ़क्कन लगा है। बॉक्स के भीतर कई खंड बने हुए हैं, जिसमें बच्चों के लिए डेटाॅल, कॉटन, पट्टी, टिंचर, ओआरएस, मलहम, पैरासिटामोल टेबलेट रखे गए हैं। बीईओ एमजेडयू सिद्धिकी ने बताया कि स्कूलों में बच्चों को खेलते समय अक्सर चोटें आ जाती है। रेडक्राॅस कार्नर के जरिए चोटिल बच्चों को तत्काल मरहम पट्टी की जा सकेगी। इसी तरह कमजोरी, चक्कर और बुखार आने की स्थिति में भी प्राथमिक तौर पर विद्यार्थियों को ओआरएस घोल, पैरासिटामॉल आदि दिया जा सकेगा।

380 रुपए में तैयार हो जाएगा रेडक्रॉस कार्नर

खास बात है कि स्कूलों में रेडक्रॉस काॅर्नर की स्थापना के लिए शिक्षा विभाग को कोई अलग से बजट की जरूरत नहीं है। सिर्फ 380 रुपए की लागत से यह कार्नर तैयार किया जा सकता है। लकड़ी या टिन का रेडक्राॅस की आकृति का बाक्स बनवाना है और उसे लाल रंग से रंगना है। इस रेडक्राॅस आकृति के बॉक्स के भीतर खंड बनाने हैं, जिसमें कॉटन, पट्‌टी, टिंक्चर, ओआरएस घोल व टैबलेट रखे जा सकें। इस बॉक्स को बच्चों की पहुंच से थोड़ा दूर रखना है। इसलिए इसे थोड़ी उंचाई में लगाना है।

X
Jashpur News - chhattisgarh news now red cross corner will open in all schools of the district
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना