जज ने कहा- स्टूडेंट्स सोशल मीडिया का उपयोग सोच समझ कर करें

Jashpuranagar News - विश्व विधिक साक्षरता दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता क्लब एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:21 AM IST
Kunkuri News - chhattisgarh news the judge said students use social media wisely
विश्व विधिक साक्षरता दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता क्लब एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बसनतला और केराडीह में विधिक साक्षरता शिविर लगाया गया ।

कार्यक्रम में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजभान सिंह ने विद्यार्थियों को मोबाइल के माध्यम से हो रहे अपराध पर सबका ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि मोबाइल का इस्तेमाल करते समय सोशल मीडिया से गलत मैसेज व फोटो फारवर्ड न करें। नहीं तो किसी अनावश्यक परेशानी में फंस सकते हैं। झूठे काल आने पर अपनी काेई जानकारी फोन पर न दे। बगैर सोचे समझे किसी और को मोबाइल देने से होने वाले मुसीबतों के बारे में विभिन्न उदाहरण के माध्यम से अवगत किया।

सड़क पर चलते समय मजाक से भी एक दूसरे से कोई शरारत न करने, छुट्टी के समय सड़क पर दो की कतार में चलने, सड़क पार करते समय दाएं-बाएं व फिर दायें तीन मर्तबा देखे। वहीं वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन का रजिस्ट्रेशन, बीमा, आदि की अनिवार्यता वह इनके अभाव में होने वाले मुसीबतों व नुकसान के बारे में जानकारी दी गई।

अंत में न्यायाधीश ने कहा कि खूद की समझदारी बरतने पर खूद पर और परिवार पर आने वाली मुसीबतों से बचा जा सकता है। कार्यक्रम में संस्था प्रमुख डी लकड़ा, विधिक साक्षरता क्लब के प्रभारी अखिलेश साहू, आलोक साहू, मनोज चौधरी ने भी बच्चों को कानून के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र साय और वाईआर कैवर्त ने सबका आभार जताया।

विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

अंधविश्वास से दूर रहने की नसीहत

शिविर में अंधविश्वास से दूर रहने की नसीहत दी गई। टोनही प्रताड़ना, झाड़ फूंक के नाम से ओझा द्वारा लोभ व लालचवश विभिन्न वस्तुओं जैसे बकरा, मुर्गा की मांग करना दंडनीय अपराध है। मानव तस्करी, लड़के-लड़कियों की मित्रता करने में सतर्कता बरतने, नियमानुसार विवाह करने, बाल विवाह निषेध कानून, माता पिता के अनुमति के बगैर नाबालिगों को कहीं ले जाना दंडनीय अपराध है, नशा सेवन करने व बनाने पर रोक लगाने, खूद में समझदारी लाकर गांव को इससे छुटकारा दिलाने तथा महिला सुरक्षा बहु-बेटियों पर होने वाले अत्याचार पर बने कानून की जानकारी प्रदान की गई। उन्हांेने कहा कि अगर आप ऐसी घटनाएं अपने आसपास देखते हैं तो उसकी सूचना दें।

X
Kunkuri News - chhattisgarh news the judge said students use social media wisely
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना