बालाछापर में बन रहा ट्राइबल टूरिस्ट विलेज, कलेक्टर ने किया मुआयना

Jashpuranagar News - भास्कर संवाददाता | जशपुरनगर सेजिला मुख्यालय लगे बालाछापर गांव काे ट्राइबल टूरिस्ट विलेज बनाया जाएगा। गांव के...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:05 AM IST
Jashpur News - chhattisgarh news tribal tourist village being constructed in balachapar collector inspected
भास्कर संवाददाता | जशपुरनगर

सेजिला मुख्यालय लगे बालाछापर गांव काे ट्राइबल टूरिस्ट विलेज बनाया जाएगा। गांव के साढ़े चार एकड़ रकबे में जिले के पुरातत्व, कला-संस्कृति एवं आदिवासी जीवन शैली की देखने को मिलेगी। यह ट्राइबल टूरिस्ट विलेज अलगे दो माह में बनकर तैयार हो जाएगा। मुख्य द्वार का निमार्ण जोर-शोर से चल रहा है।

मुख्य द्वार के पिल्हर पर जशपुर के हर्राडीपा शैली की पत्थर मूर्तियां लगाई जांएगी। विभिन्न आकार-प्रकार एवं मुद्रा वाली मूर्तियों को तराशने का काम जारी है।

कलेक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर ने बालाछापर पहुंचकर ट्राइबल टूरिस्ट विलेज के निर्माण कार्य का मुआयना किया। इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ केएस मण्डावी, एसडीएम डीएस राजपूत, पर्यटन विभाग के संभागीय अधिकारी आशीष कुमार वर्मा एवं टीसीआईएल के प्रोजेक्ट मैनेजर पंकज झा एवं अन्य अधिकारी उनके साथ थे। कलेक्टर ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों से निर्माण कार्याें के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। ट्राइबल टूरिस्ट विलेज के प्रवेश द्वार के पास बिजली लाइन गुजरने की वजह से द्वार के निर्माण में आ रही दिक्कत को दूर करने के लिए उन्होंने विभाग के अधिकारियों को आवश्यकतानुसार बिजली खंभों की शिफ्टिंग करने को कहा। पर्यटन विभाग के संभागीय अधिकारी आशीष कुमार वर्मा ने बताया कि ट्राइबल टूरिस्ट विलेज जशपुर के निर्माण का लगभग 70 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है। यहां लैंड स्केप तथा ओपन एमपी थिएटर सहित ईको लग हट्स का बनाया जा रहा है। इसके पूरा होते ही यहां स्थानीय प्रजातियों के पेड़ पौधे लगाए जाएगें।

उन्होंने बताया कि जशपुर जिले के पुरातात्विक स्थल पर विद्यमान पत्थर की मूर्तियों को ध्यान में रखते हुए उसी शैली में पत्थर की मूर्तियां बनाई जा रही है। जिसे मुख्य द्वार पर लगाया जाएगा। भारत सरकार के स्वदेश दर्शन योजना के तहत इसका निर्माण 8 करोड़ रुपए की लागत से कराया जा रहा है।

ट्राइबल टूरिस्ट विलेज का मुआयना करते कलेक्टर।

X
Jashpur News - chhattisgarh news tribal tourist village being constructed in balachapar collector inspected
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना