पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Jashpur News Chhattisgarh News Two Young Men Returned From Indonesia To Tres Preparations To Isolate

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंडोनेशिया से शहर लौटे दो युवक हुए ट्रेस, आइसोलेट करने की हो रही तैयारी

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बीएमओ व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दिया जा रहा कोरोना वायरस को लेकर प्रशिक्षण।

ध्यान दें: जिन बसों में खिड़की के शीशे नहीं खुलते उनमें संक्रमण का खतरा अधिक

कोराना वायरस से बचाव के लिए सावधानी बेहद जरूरी है। शहर से रायपुर, बिलासपुर, कोलकत्ता, मनेंद्रगढ़ सहित अन्य स्थानों पर चलने वाली रात्रिकालीन कई बसों में खिड़की के शीशे पूरी तरह से पैक हैं। इन बसों में खिड़कियां भी नहीं खुलती है। ऐसे बसों में कोरोना के संक्रमण का खतरा ज्यादा है। यदि बस में कोरोना वायरस से ग्रसित कोई व्यक्ति चढ़ता है,तो उसके खांसने व छींकने से बस के सभी यात्रियों के शरीर में कोरोना वायरस प्रवेश कर सकता है। इसलिए यदि ऐसी बसों में सफर कर रहे हों तो मास्क लगाकर यात्रा करें।

सभी तरह की रैली, सभा जुलूस, मेला पर प्रतिबंध

कोरोना वायरस के संक्रमण की संभावनाओं को देखते हुए कलेक्टर निलेश कुमार महादेव ने रैली, सभा, जुलूस, मेला व उत्सव जैसे सार्वजनिक आयोजनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। कलेक्टर ने कहा कि 5 तक किसी भी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि बगैर अनुमति के कोई सभा, जुलूस, प्रार्थना सभा, मेला जैसे उत्सव होते हंै तो उसके विरूद्ध कार्रवाई हो सकती है। इस आदेश के बाद इस वर्ष कई बड़े आयोजन नहीं होंगे।

जिले के अधिकांश गांव के तार विदेश व देश के महानगरों से जुडे हैं। कई गांवों में मिशनरियों के चर्च, अस्पताल, स्कूल संचालित हैं। मिशन संस्थानों का अन्य देशों से सीधा संपर्क है। मिशनरियों के कार्यक्रम में विदेशी पादरियों का जिले आना आम बात है पर कोरोना वायरस के संक्रमण रोकने के लिए समय में इसपर भी फोकस करना जरूरी है। इसके अलावा जिले के ग्रामीण इलाकों से दिल्ली, गोवा, हरियाणा और दुबई जैसे देश विदेश के शहरों में रोजगार के लिए लोग जाते हैं। अधिकांश संस्थानों ने काम बंद कर दिया है। ऐसे में छुट्‌टी के इस अवधी में लोग अपने गांव लौट रहे हैं।

गांवों में सूचना तंत्र मजबूत कर रहे

डॉ.रंजीत टोप्पो, सीएमएचओ, जशपुर

बीएमओ सहित सभी केन्द्र प्रभारियों को ट्रेनिंग

कोरोना वायरस से शरीर में उत्पन्न होने वाले लक्षण, साधारण सर्दी-खांसी और कोरोना के कारण होने वाली सर्दी-खांसी में अंतर सहित अन्य जानकारियों की ट्रेनिंग डॉक्टरों को दी जा रही है। सोमवार को जिले के सभी बीएमओ, प्राथमिक व उप स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी डॉक्टरों को ट्रेनिंग दी गई। डॉक्टर अब यह जानकारी अपने-अपने क्षेत्र के हर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को देंगे। ताकि आसानी से कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान हो सके।

अधिकांश गांव के तार विदेशों से जुड़े हैं

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser