विश्वरैय्या मार्डन भारत के विश्वकर्मा: विधायक

Jashpuranagar News - नगर के अग्रसेन भवन में भारत र| एवं विश्वरैय्या के जन्मोत्सव काे अभियंता दिवस के रूप में मनाया यगा। कार्यक्रम के...

Bhaskar News Network

Sep 17, 2019, 07:26 AM IST
Kunkuri News - chhattisgarh news vishwaraiya mardan vishwakarma of india mla
नगर के अग्रसेन भवन में भारत र| एवं विश्वरैय्या के जन्मोत्सव काे अभियंता दिवस के रूप में मनाया यगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कुनकुरी विधायक उत्तमदान मिंज थे।

समारोह को संबोधित करते हुए विधायक मिंज ने कहा कि एम विश्वरैय्या आधुनिक भारत के विश्वकर्मा हैं। बतौर इंजीनियर इनकी पहली नियुक्ति महाराष्ट्र के नासिक में सहायक अभियंता के पद पर हुई। इनके द्वारा सिंचाई परियोजनाओं को सफल बनाने ब्लॉक का निर्माण कराया। जिसे आज भी सारा विश्व सिंचाई के लिए उपयोग करता है। देश का पहला बांध कृष्ण राजसागर का निर्माण इन्होंने कराया चूंकि उस समय सीमेंट का अविष्कार नही हुआ था इन्होंने सीमेंट से भी ज्यादा मजबूत मोर्टार का निर्माण कर बांध को बंधवाया। सेवानिवृति के बाद भी उनके योगदान को देखते हुए 1955 में उन्हें भारत सरकार ने भारत र| सम्मान से सम्मानित किया। कार्यक्रम में नवीन अग्रवाल ने एम विश्वरैय्या के बारे में बताया। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। जिसमें बच्चों गायन, नृत्य आदि की प्रस्तुति दी। सभी अभियंताओं का परिचय सम्मेलन आयोजित किया गया। जिसके बाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। विजेताओं को पुरस्कृत किए गए। कार्यक्रम में कुनकुरी जनपद क्षेत्र के इंजीनियरों के अलावा, शिव राय, एल्डरमेन आशीष सतपथी, अरुण शर्मा, नवीन गुप्ता उपस्थित थे।

X
Kunkuri News - chhattisgarh news vishwaraiya mardan vishwakarma of india mla
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना