नई पाइपलाइन और केबल डालने ठेकेदारों ने गड्ढे ऐसे खोदे कि सप्लाई लाइन में ही लीकेज

Kanker News - शहर में जगह-जगह पालिका की पानी की सप्लाई वाली पाइनलाइन में लीकेज हो गया है। इससे पानी तो व्यर्थ बहता ही रहता है...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:07 AM IST
Kanker News - chhattisgarh news new pipeline and cable laying contractors dug pits such that leakage occurs in the supply line itself
शहर में जगह-जगह पालिका की पानी की सप्लाई वाली पाइनलाइन में लीकेज हो गया है। इससे पानी तो व्यर्थ बहता ही रहता है सड़कें भी खराब हो रही है। कभी केबल बिछाने के लिए सड़क किनारे गड्ढे किए जाने से भी कुछ जगह पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। कुछ जगह केबल बिछाने के लिए खोदे गए गड्ढे पाटे नहीं गए हैं जिसकी वजह से आने जाने में खतरा बना रहता है। नगर पालिका के पाइपलाइन में जगह-जगह लीकेज का बड़ा कारण शहर में जलावर्धन योजना के तहत पाइपलाइन विस्तार के लिए खोदे जा रहे गड्ढे भी हैं। ठेकेदार के कर्मियों द्वारा जेसीबी से सड़क किनारे गड्ढे खोदे जाते हैं। इस दौरान पालिका के कर्मियों को मौके पर नहीं बुलाया जाता जिसके कारण ठेकेदार के कर्मचारी पाइपलाइन को क्षतिग्रस्त कर देते हैं जिससे लीकेज हो रहा है।

शहर की सिविल लाइन कॉलोनी में बोर का वॉल्व खराब हो गया है। यहां बोर चालू करने पर पानी लगातार बहता रहता है। पानी बहकर सड़क पर जमा हो जाता है जिससे सड़क खराब हो गई है। ग्राम पंडरीपानी मार्ग पर तो सड़क किनारे केबल बिछाने के साथ पीएचई ने पाइपलाइन बिछाने के लिए गड्ढे कराए थे। गड्ढे करने के दौरान कुछ जगह नल की पाइपलाइन टूट गई है। यहां से पानी व्यर्थ बहता रहता है जिसके कारण सड़क किनारे गड्ढा हो गया है।

शहर में जगह-जगह सड़क पर बह रहा पानी, पाइपलाइन में हो गया है छेद

पाइपलाइन में लीकेज होने से व्यर्थ बह रहा पानी सड़क खराब कर रहा।

पुरानी हो चुकी है पाइपलाइन

पालिका की पाइपलाइन पुरानी हो चुकी है। बहुत जगहों पर पाइपलाइन नालियों से होकर गई है। नालियों के गंदे पानी के बीच से होकर पाइपलाइन जाने से पाइप जल्दी खराब हो जाती हैं। इसलिए पाइप में अगर कहीं लीकेज हो जाता है तो नालियों का गंदा पानी पाइप में चला जाता है। इन्हीं नालियों के पानी के साथ मिलकर पानी घरों तक आता है जिसे पीकर लोग बीमार होते हैं।

केबल बिछाने खोदा गड्ढा पाइप में कर दिया छेद

सिविल लाइन में ही माहुरबंदपारा स्कूल जाने के मार्ग पर केबल बिछाने के लिए गड्ढा किए जाने से पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। यहां भी सड़क पर पानी बहता रहता है। हेमंत ताम्रकार, गिरधर यादव ने कहा कि माहुरबंदपारा व सिविल लाइन में जगह-जगह पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने से पानी तो व्यर्थ बहता ही रहता है सड़क किनारे गड्ढे भी हो गए हैं जिससे आने जाने वालों को खतरा बना रहता है। ये गड्ढे आए दिन हादसों का कारण बन रहे हैं।

पुरानी लाइन में खराबी को सुधारने में समय लगता है

सीएमओ नगर पालिका सौरभ तिवारी ने कहा पाइपलाइन सेट रहती है जिसमें जलावर्धन योजना के तहत ठेकेदार द्वारा गड्ढे खोदे जाने से पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो जाती है। पालिका के कर्मचारी पाइपलाइन मरम्मत करते हैं लेकिन पुरानी सेट पाइपलाइन में आई खराबी को सुधारने में समय लगता है।

आमापारा में तो महीनेभर से सड़क पर बह रहा पानी

आमापारा में भवानी चौक से पेट्रोल पंप मार्ग पर भी पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। यहां महीनेभर से पानी सड़क पर जमा हो रहा है। शिवनगर में भी डाइट के सामने पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने से पानी बहता रहता है। शीतलापारा में शीतला मंदिर के सामने पाइपलाइन मरम्मत के लिए 4 महीने से गड्ढा कर छोड़ दिया गया है लेकिन मरम्मत नहीं कराई जा रही है। महिला आईटीआई व रेस्टहाउस के पास भी केबल बिछाने के लिए गड्ढा किया गया है लेकिन गड्ढों को भरा नहीं गया है।

X
Kanker News - chhattisgarh news new pipeline and cable laying contractors dug pits such that leakage occurs in the supply line itself
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना