पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम का छज्जा गिरा, छात्र नहीं थे तो टल गया हादसा

Kanker News - शहर के पीजी कॉलेज का ऑडिटोरियम कंडम हो गया है। कुछ दिन पहले तो ऑडिटोरियम के सामने का छज्जा गिर गया। विधानसभा और...

Bhaskar News Network

Aug 14, 2019, 07:35 AM IST
Kanker News - chhattisgarh news pg college auditorium39s visor fell students were not able to avoid the accident
शहर के पीजी कॉलेज का ऑडिटोरियम कंडम हो गया है। कुछ दिन पहले तो ऑडिटोरियम के सामने का छज्जा गिर गया। विधानसभा और लोकसभा चुनाव के चलते पीजी कॉलेज का अधिग्रहण 10 माह के लिए चुनाव आयोग ने किया था जिसके चलते कॉलेज का संचालन अव्यवस्था के बीच मॉडल कॉलेज भवन में हो रहा है। वर्तमान में पीजी कॉलेज के इस भवन में कक्षाएं नहीं लग रही है जिसके चलते छज्जा गिरने से बड़ा हादसा टल गया।

पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा साहित्यक गोष्ठी और विभिन्न सेमीनार का आयोजन होता है। बारिश की वजह से ऑडिटोरियम के सामने का भाग छज्जा कमजोर होकर सप्ताहभर पहले गिर गया। अभी भी छज्जा का एक हिस्सा लटक रहा है। 8 महीने तक विधानसभा फिर लोकसभा चुनाव के लिए कॉलेज भवन का अधिग्रहण होने की वजह से कॉलेज भवन में कक्षाएं नहीं लग रही है। हाल ही में चुनाव आयोग ने कॉलेज भवन प्रबंधन को हैंडओवर किया है। कक्षाएं लगने के दौरान यहां छात्रों की चहल पहल रहती है तथा उस दौरान छज्जा गिरता तो बड़ा हादसा हो सकता था। ऑडिटोरियम के अंदर भी बारिश के पानी का रिसाव होता है। कई जगह पर दीवारों में दरारें आ चुकी हैं।

मरम्मत नहीं की गई तो कभी भी हो सकता है हादसा

पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम के सामने का छज्जा इस तरह गिर गया।

हैंडओवर के बाद भी मॉडल कॉलेज में हो रही पढ़ाई

गत वर्ष विधानसभा चुनाव के लिए अक्टूबर माह में कॉलेज भवन का अधिग्रहण किया गया था। मार्च में लोकसभा चुनाव के चलते अधिग्रहण जारी रहा। लोकसभा चुनाव के बाद भी लंबे समय तक ईवीएम मशीनें यहीं रखी होने के कारण यहां पढ़ाई नहीं हो रही थी। 26 जुलाई को चुनाव आयोग ने कॉलेज प्रबंधन को भवन हैंडओवर किया। अभी तक कॉलेज के इस भवन में कक्षाएं लगना शुरू नहीं हो पाई है। स्ट्रांग रूम बनाने के दौरान भवन में जगह-जगह तोड़फोड़ की गई और फर्नीचर व अन्य सामान अव्यवस्थित पड़ा है। कॉलेज के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के साथ लोक निर्माण विभाग स्टाफ भी सफाई कार्य में जुटा है लेकिन काम धीमी गति से चल रहा है।

जनभागीदारी शुल्क का सही उपयोग नहीं हो रहा

एनएसयूआई प्रदेश महासचिव चमन साहू ने कहा जनभागीदारी शुल्क का सही उपयोग नहीं किया जा रहा है। हर वर्ष छात्रों से जनभागीदारी कॉलेज प्रबंधन वसूलता है। इस पैसे से ऑडिटोरियम का मेनटेनेंस किया जाना चाहिए। लेकिन ऑडिटोरियम का मेनटेनेंस करने के बजाए प्राचार्य इस पैसे से अपने अॉफिस में एयर कंडीशनर तथा टाइल्स लगवा रहे हैं। अखिल भारतीय विधार्थी परिषद विभाग संयोजक अजितेष दत्ता राय ने कहा ऑडिटोरियम में नियमित रंगरोगन तक नहीं कराया जाता। मरम्मत पर ध्यान नहीं दिया जा रहा।

मरम्मत के लिए विभाग को लिखा पत्र

पीजी कॉलेज सहायक प्राध्यापक डॉ. वीके रामटेके ने कहा ऑडिटोरियम के सामने का छज्जा क्षतिग्रस्त होकर बारिश में गिर गया है। ऑडिटोरियम की मरम्मत करने लोक निर्माण को पत्र लिखा जाएगा।

X
Kanker News - chhattisgarh news pg college auditorium39s visor fell students were not able to avoid the accident
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना