छात्र और शिक्षक बोले- छमाही परीक्षा का समय गलत

Kanker News - माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से हायर सेकंडरी की छमाही की परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी। इसके समय को लेकर...

Dec 04, 2019, 08:11 AM IST
Kanker News - chhattisgarh news students and teachers said half time exam time wrong
माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से हायर सेकंडरी की छमाही की परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी। इसके समय को लेकर छात्रों व शिक्षकों ने विरोध शुरू कर दिया है। परीक्षा का समय दोपहर 2 से 5 बजे रखा गया है, जिससे दूरस्थ गांवों से आने वाले छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

9वीं और 10वीं की छमाही परीक्षा 16 दिसंबर से शुरू हो रही है, जो 31 दिसंबर तक चलेगी। इनकी परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक होगी। इसको लेकर शिक्षकों को कोई आपत्ति नहीं है। वहीं 11वीं व 12वीं की परीक्षा 9 दिसंबर से शुरू होगी, जो 21 दिसंबर तक चलेगी। लेकिन परीक्षा का समय दोपहर 2 से 5 बजे रखा गया है। इसका छात्रों और शिक्षकों ने आपत्ति जताई है। उनका कहना है कि अंदरूनी गांवों से आने वाले छात्रों को परीक्षा दिलाकर घर जाने में रात हो जाएगी। इससे जंगली-जानवरों का खतरा बना रहेगा। शिक्षकों का कहना है कि बच्चों की समय सारणी इसके पहले की जा सकती थी, लेकिन समय सारणी गलत रखी गई है। इससे शाम ढलते ही छात्र-छात्राओं को आने-जाने को लेकर दिक्कत होगी, इसमें सबसे ज्यादा दिक्कत छात्राओं को होगी।

दोपहर 2 से 5 बजे तक परीक्षा होने से परेशानी

समय सारणी में बदलाव करने की मांग

छग टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश संयोजक वाजिद खान ने कहा कि सुबह के दौरान छमाही परीक्षा लेनी चाहिए, लेकिन 11वीं, 12वीं की परीक्षा सुबह की जगह दोपहर में गलत समय में ली जा रही है और शाम 5 बजे के बाद छात्रों व शिक्षकों का घर जाना होगा। इससे शाम को जंगली-जानवर का खतरा बढ़ जाता है। जिनका स्कूल से दूर है, एेसे बच्चों को दिक्कत है।

छात्रों की सुरक्षा का भी ध्यान रखना चाहिए

छग शिक्षक प्रांतीय उपाध्यक्ष सुरेश चंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि समय सारणी में परिवर्तन होना चाहिए। इसके लिए शासन को इस संबंध में ध्यानाकर्षण किया जाएगा। शासन को छात्राओं की सुरक्षा का भी ध्यान रखना चाहिए।

यहां से समय सारणी में बदलाव नहीं हो सकता

जिला शिक्षा अधिकारी अर्जुन लाल मेश्राम ने कहा कि छमाही परीक्षा की समय सारणी माध्यमिक शिक्षा मंडल से जारी की गई है। इस कारण समय सारणी में जिला स्तर से परिवर्तन नहीं किया जा सकता है।

X
Kanker News - chhattisgarh news students and teachers said half time exam time wrong
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना