ये है स्वास्थ्य सेवाओं की हालत... सड़क नहीं, 7 किलोमीटर खाट पर लेकर चले

Kanker News - संगम। खाट पर लिटाकर मरीज को अस्पताल पहुंचाते टेकामेटा के ग्रामीण। संगम| ये तस्वीर जिले के कोयलीबेड़ा विकासखंड...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:31 AM IST
Pankhanjur News - chhattisgarh news this is the condition of health services not road take 7 km on cot
संगम। खाट पर लिटाकर मरीज को अस्पताल पहुंचाते टेकामेटा के ग्रामीण।

संगम| ये तस्वीर जिले के कोयलीबेड़ा विकासखंड में ग्राम पंचायत जबेली के आश्रित ग्राम टेकामेटा की है। यहां आज भी मरीजों को खाट पर अस्पताल तक पहुंचाना पड़ रहा है। की 16 वर्षीय बालिका चिनको दुग्गा 5 दिन से बीमार है। पेट दर्द व चक्कर आ रहे हैं। गांव पहुंचने के रास्ते पर दो बड़े व कई छोटे नाले हैं। पिता माहरूराम दुग्गा दिव्यांग हैं।

रविवार को बेटी की तबीयत बिगड़ी तो अस्पताल पहुंचाने बारिश में ही टेकामेटा से खाट पर उसे लेटाकर ग्रामीणों के साथ निकले। टेकामेटा व जबेली के बीच 7 किमी में पड़ने वाले छोटे नाले तो पार कर लिए, लेकिन जबेली के बाद पड़ने वाले नाले के उफान पर होने से फंस गए। जबेली के एक ग्रामीण के घर पनाह ली। बैगा गुनिया से इलाज कराया, हालत नहीं सुधरी। शुक्रवार तक तबीयत और बिगड़ गई। बारिश थमने व नदी नाले में जलस्तर हुआ तो जबेली से एक बार फिर दो किमी दूर नाले के उस पार के गांव पीवी 73 तक ग्रामीण खाट पर मरीज को लेटा कर लाए। बीच में नाला भी पार किया। यहां से निजी वाहन से मरीज को पखांजूर अस्पताल पहुंचाया, जहां इलाज शुरू होने के बाद बालिका के स्वास्थ्य में सुधार आ रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि उनका गांव 7 किमी दूर ग्राम बेलगाल के उपस्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत आता है लेकिन इसके रास्ते में एक बड़ी नदी है जिसे पार करना मुश्किल है। कई बार यहां पुल की मांग की गई लेकिन किसी ने नहीं सुनी।

बेलगाल के रास्ते में है नदी

बीएमओ दिलीप कुमार सिन्हा ने बताया कि बारिश का सीजन है। नदी नालों के उफान पर होने के कारण स्वास्थ्य कार्यकर्ता उक्त गांव तक नहीं पहुंच पाए होंगे। एेसी स्थिति में संजीवनी 108 को कॉल करना चाहिए।

108 पर फोन करना था

X
Pankhanjur News - chhattisgarh news this is the condition of health services not road take 7 km on cot
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना