रेत खनन को लेकर गांव में दो फाड़, एक गुट ने किया विरोध

Kanker News - ग्राम चवेला के खंडी नदी में रेत उत्खनन के लिए नीलामी के आधार पर ठेका मिला है। इसके बाद ठेकेदार द्वारा रेत का...

Feb 15, 2020, 06:30 AM IST
Bhanupratappur News - chhattisgarh news two groups torn in sand village one group protested

ग्राम चवेला के खंडी नदी में रेत उत्खनन के लिए नीलामी के आधार पर ठेका मिला है। इसके बाद ठेकेदार द्वारा रेत का परिवहन किया जा रहा है। इसका ग्राम चवेला के एक पक्ष समर्थन कर रहा है, दूसरा पक्ष इसका विरोध कर रहा है। इसको लेकर गांव में तनाव की स्थिति बनी हुई है। गुरुवार को ग्रामीणों ने रेत उत्खनन करने पहुंचे वाहनों को रोक दिया गया था। इसके बाद प्रशासन दूसरे दिन दोनों पक्षों से बात कर सुलहा कराने का प्रयास किया, लेकिन विरोध करने वाले पक्ष बैठक से उठकर चले गए। इसके बाद तहसीलदार आनंद नेताम ने कहा प्रशासन द्वारा विधिवत नीलामी से रेत खदान दी गई है, किसी को इसका विरोध करना है तो कोर्ट के शरण में जा सकते हैं। ठेकेदार को परिवहन कार्य शुरू करने कहा है और कार्य में कोई व्यवधान करता है तो इसका पुलिस कार्रवाही करेगी।

शुक्रवार को गांव में दोनों गुट के पक्ष आमने सामने हो गए और तनाव की स्थिति हो गई। नायब तहसीलदार अरूणिमा टोप्पो तथा थाना प्रभारी शशिकला उइके पुलिस बल के साथ खंडी नदी पहुंचे और दोनों गुट पक्षों को एक ही जगह ही जगह बैठाकर बारी बारी से दोनों पक्ष से जानकारी ली गई।

खनन के पक्ष में पूर्व सरपंच रूखमणी माहला, रामेश्वरी बारला, मालती कोलयारा, रमशीला दुग्गा, विमला कोठेवार, कमला चक्रवती आदि जो ठेकेदार द्वारा रेत निकासी को जायज बताते हुए कहा कि गांव के विकास के लिए हम लोगों द्वारा यह फैसला लिया गया है।

खनन के विरोधी पक्ष में अंजू कठेले, रूपा कठेले,कलेन्द्री भुआर्य, कुंती आमले, संतोषी यादव, अनिता कठेले, परमीला आदि ने कहा ठेकेदार द्वारा नदी से रेत निकाला जा रहा है, वह गलत है और विरोध प्रदर्शन करते कहा बिना पंचायत प्रस्ताव के ठेकेदार द्वारा नियम विरूद्ध उत्खनन कार्य किया जा रहा है। गांव के कुछ लोग स्वार्थ के लिए ठेकेदार से सांठ गांठ कर कार्य करा रहे हैं। नदी किनारे हम लोगों का खेत खलिहान है, रेत निकासी से खेत नुकसान हो रहा है।

प्रशासन ने सुलह कराने कराई बैठक, विरोधी गुट इसे छोड़कर चला गया।

X
Bhanupratappur News - chhattisgarh news two groups torn in sand village one group protested
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना