11 चौक-चौराहे दुर्घटना को लेकर अतिसंवेदनशील

Kawardha News - जिले में सड़क यातायात को सुव्यवस्थित करने के साथ-साथ राहगीरों को जीवन सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुक्रवार...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:10 AM IST
Kawardha News - chhattisgarh news 11 square intersection susceptible to accident
जिले में सड़क यातायात को सुव्यवस्थित करने के साथ-साथ राहगीरों को जीवन सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुक्रवार को जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। जिले से होकर गुजरने वाली रायपुर, बिलासपुर, राजनांदगांव और मध्यप्रदेश के जबलपुर मार्ग सहित अन्य प्रमुख कस्बों के चौक-चौराहों का अध्ययन करने के बाद 11 प्रमुख स्थल को दुर्घटनाजन्य घोषित किया गया है। इसमें सबसे ज्यादा दो क्षेत्र कवर्धा से पोंड़ी मार्ग के बीच है।

कलेक्टर अवनीश कुमार शरण की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में इन सभी चौक-चौराहों पर सड़क दुर्घटना रोकने महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। यातायात सुगम बनाने के लिए पालिका क्षेत्र के अंतर्गत प्रमुख मार्गों पर जहां दूरसंचार विभाग, विद्युत विभाग सहित प्रचार-प्रसार के लिए लगाए गए होर्डिंग बोर्ड है, उनका उपयोग नहीं हो रहा है, तथा ऐसे खंभों को आधार पर बना सड़क पर दुकान-ठेले चलाए जा रहे हैं, जिससे यातायात प्रभावित हो रही है, ऐसे स्थानों को चिह्नांकित कर खंभों को हटाने पालिका अधिकारी को निर्देश दिए।अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह, अपर कलेक्टर जीवन किशोर ध्रुव सहित अन्य अिधकारी उपस्थित थे।

ये है 11 दुर्घटनाजन्य क्षेत्र

एसपी डॉ.लाल उमेद सिंह ने बताया कि 11 प्रमुख स्थान को दुर्घटनाजन्य घोषित किया गया है। चिह्नांकित स्थल में पोंड़ी-कवर्धा मार्ग पर स्थित बीजाझोरी पुलिया से इंडस्ट्रीयल मार्ग हरिनछपरा तक, न्यू बाईपास मार्ग प्रभाटोला से पोड़ी बस स्टैंड, कवर्धा के वीर स्तंभ चौक, मिनीमाता चौक से भोरमदेव तिराहा, पिपरिया चौकी दशरंगपुर से पंचायत भवन तक, धरमपुरा नवोदय स्कूल से हनुमान मंदिर, राजनांदगांव मार्ग के बिरोड़ा चौक, पंडरिया के विक्रम पेट्रोल पंप से कुकदूर तिराहा मार्ग, कुंडा-महली से सुरजपुराकला शामिल है। उन्होंने बताया कि बीते तीन साल के सड़क दुर्घटना को विशेष ध्यान में रखते हुए इन स्थलों को चिह्नांकित किया गया है। जिले के सभी छोटे-बड़े पुल-पुलिया के आसपास घास नुमा पौधे अधिक है, जिससे सड़क दुर्घटना की स्थिति निर्मित होती है। इसे लेकर कलेक्टर ने सड़क बनाने वाली सभी शासकीय विभाग के अधिकारियों को दुर्घटनाजन्य स्थल के पास सूचना पटल लगाने व पुल-पुलिया के आसपास घास नुमा पौधों की छंटाई करने निर्देशत किया है। इसे लेकर गंभीरता बरतने के निर्देश दिए हैं।

दुकान के सामने सामान रखा तो होगी कार्रवाई

शहर के प्रमुख मार्ग में बनाए गए बस स्टॉप के आसपास भी अतिक्रमण मुक्त करने अभियान चलाने के निर्देश दिए। बैठक में गुरुनानक चौक से रायपुर मार्ग सहित तथा शहर के प्रमुख मार्केट लाइन पर यातायात सुगम बनाने चर्चा हुई। चर्चा में यह बात सामने आई की प्रमुख मार्ग पर स्थानीय व्यापारियों द्वारा सड़क पर दुकानें सजाई जा रही है, जिससे यातायात प्रभावित हो रही है। कलेक्टर ने ऐसे स्थान को चिन्हित करने कहा है।

X
Kawardha News - chhattisgarh news 11 square intersection susceptible to accident
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना