ऐसी ली शिक्षक भर्ती परीक्षा

Kawardha News - जिले में पहली बार स्कूली बच्चों ने शिक्षकों के पढ़ाई कराने के तरीके का डेमो लेकर आकलन किया व नंबर भी दिया। दरअसल...

Bhaskar News Network

Aug 14, 2019, 08:55 AM IST
Kawardha News - chhattisgarh news aisi lee teacher recruitment exam
जिले में पहली बार स्कूली बच्चों ने शिक्षकों के पढ़ाई कराने के तरीके का डेमो लेकर आकलन किया व नंबर भी दिया। दरअसल जिला प्रशासन द्वारा टॉपर बच्चों को नि:शुल्क जेईई व नीट परीक्षा के लिए कोचिंग दिया जाएगा। इसे लेकर संविदा आधार पर एक वर्ष के लिए शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। बुधवार को भर्ती के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री व अंग्रेजी विषय के करीब 30 अभ्यर्थी को शहर के नवीन कन्या हायर सेकंडरी स्कूल में डेमो व इंटरव्यू के लिए बुलाया गया। इनमें 9 गैरहाजिर रहें। भर्ती के लिए जिला प्रशासन ने एक प्रयोग किया है। इंटरव्यू में पहुंचे सभी अभ्यर्थी को करीब 20 से 40 मिनट तक बच्चों को पढ़ाना था। इसके बाद खुद बच्चे संबंधित अभ्यर्थी के पढ़ाई के तरीके का आंकलन किया। देर शाम तक जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार, डीईओ केएल महिलांगे ने कुल 21 अभ्यर्थियों का इंटरव्यू लिया। वहीं बच्चों को दिए नंबर व इंटरव्यू के नंबर को मिलाकर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इसी आधार पर शिक्षक की नियुक्ति होगी।



कवर्धा. भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों ने 20 से 40 मिनट का डेमो दिया।

डेमो क्लास में भावी टीचर्स ने पढ़ाया, बच्चों ने दिए नंबर, अब इसी आधार पर आईआईटी की फ्री कोचिंग देने होगी भर्ती

50 से 75 हजार रुपए वेतन

करीब 50 से 75 हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाने से आईआईटी पास आउट युवा शिक्षक बनने के लिए भर्ती में शामिल हुए। इसमें सबसे कम केमिस्ट्री विषय के 3 अभ्यर्थी थे। वहीं केमिस्ट्री विषय से आईआईटी पास आउट प्रभात पटेल, खेमराज लहरे, फिजिक्स विषय में आईआईटी पास आउट आलोक शर्मा, अजय कुमार वर्मा, विष्णु प्रसाद, राकेश शर्मा आए थे।

कोचिंग सेंटर की देखरेख अब जिला प्रशासन के जिम्मे

30 अभ्यर्थी देंगे इंटरव्यू

बुधवार को फिजिक्स, केमिस्ट्री व अंग्रेजी विषय के शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी की गई। आज फिर से इसी स्कूल में गणित, जीव विज्ञान व सामान्य ज्ञान विषय शिक्षक के लिए भर्ती प्रक्रिया होगी। इसमें भी 20 से 40 मिनट तक का डेमो फिर इंटरव्यू होगा। भर्ती में 30 अभ्यर्थी शामिल होंगे। भर्ती के लिए करीब 200 से अधिक आवेदन मिले थे।

वैसे जेईई व नीट परीक्षा की तैयारी वर्ष 2017 से किया जा रहा है। पूर्व में प्रशासन द्वारा एक वर्ष के लिए निजी कोचिंग संस्था को ठेका देकर कोचिंग सेंटर संचालित करती थी। दो वर्षों में कोई खास परिणाम नहीं आया। जिला प्रशासन भर्ती परीक्षा लेकर शिक्षक नियुक्त कर रहे हैं। अब जिला प्रशासन ही इसकी देखरेख करेगा।

19 अगस्त से कोचिंग शुरू

सीईओ कुंदन कुमार ने बताया कि कोचिंग के लिए बच्चों का चयन किया जा चुका है। जेईई में 40 व नीट के लिए 60 बच्चों को नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी। पूर्व में कोचिंग में प्रवेश के लिए परीक्षा का भी आयाेजन किया जा चुका है। परीक्षा के आधार पर 100 बच्चों की सूची जारी कर दी है। कोचिंग 19 अगस्त सोमवार से शुरू हो जाएगी।

X
Kawardha News - chhattisgarh news aisi lee teacher recruitment exam
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना