क्रॉस वोटिंग में फंसी भाजपा ने गंवाई उपाध्यक्ष की कुर्सी

Kawardha News - जिला पंचायत अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के लिए शुक्रवार को चुनाव हुआ। इस बार अध्यक्ष की कुर्सी अनुसूचित जाति (महिला)...

Feb 15, 2020, 07:15 AM IST
Kawardha News - chhattisgarh news bjp lost vice chair in cross voting

जिला पंचायत अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के लिए शुक्रवार को चुनाव हुआ। इस बार अध्यक्ष की कुर्सी अनुसूचित जाति (महिला) के लिए आरक्षित था। आरक्षित वर्ग की अकेली महिला सदस्य सुशीला भट्‌ट रही, जो क्षेत्र क्रमांक- 3 से भाजपा की टिकट पर चुनाव जीतकर आई थी। आरक्षित वर्ग में कांग्रेस की ओर से कोई टक्कर देने वाला नहीं था, जिसके चलते सुशीला निर्विरोध अध्यक्ष बन गई।

उधर, उपाध्यक्ष पद के चुनाव में भाजपा क्रॉस वोटिंग के फेर में फंस गई और बहुमत होने के बावजूद कुर्सी गंवानी पड़ी। उपाध्यक्ष पद के लिए भाजपा ने क्षेत्र क्रमांक- 12 की सदस्य भावना वोहरा मैदान में थी। वहीं कांग्रेस ने क्षेत्र क्रमांक- 11 की पुष्पा साहू पर दांव खेला। उपाध्यक्ष पद के लिए दोपहर पौने 4 बजे वोटिंग शुरू हुई। जिला पंचायत के कुल 14 सदस्यों में से 13 वोट देने पहुंचे, जबकि एक अनुपस्थित था। नतीजे चौंकाने वाले थे। 7 सीटें लेकर बहुमत हासिल करने वाली भाजपा की उपाध्यक्ष प्रत्याशी भावना को 6 वोट मिले। जबकि भाजपा की ओर से हुई क्रॉस वोटिंग के चलते कांग्रेस की पुष्पा 7 वोट लेकर उपाध्यक्ष बन गई।

चुनाव प्रक्रिया से दूर रहे कांग्रेस के बागी रामकृष्ण: जिला पंचायत के कुल 14 सीटें हैं। इनमें से 7 सीट भाजपा ने जीती थी, जबकि 5 सीटें कांग्रेस को मिली थी।

वहीं दो अन्य सीटों पर कांग्रेस से बागी होकर क्षेत्र क्रमांक- 5 से तुकाराम चंद्रवंशी और क्षेत्र क्रमांक- 13 से रामकृष्ण साहू निर्दलीय सदस्य चुनकर आए थे। इनमें से तुकाराम चंद्रवंशी ने कांग्रेस को समर्थन दिया, जबकि रामकृष्ण चुनाव प्रक्रिया से दूर ही रहे। खास बात यह है कि कांग्रेस से उपाध्यक्ष पद के लिए प्रत्याशी चयन को लेकर विधायक कार्यालय में कैबिनेट मंत्री मो. अकबर खुद डटे रहे। सदस्यों को लाइनअप करते हुए वे मोर्चा संभाले हुए थे।

पिछले 20 साल से अध्यक्ष की कुर्सी पर भाजपा का कब्जा, इस बार कायम : पिछले 20 से जिला पंचायत में अध्यक्ष की कुर्सी पर भाजपा का ही कब्जा रहा है, जो बार भी कायम है।

जिपं में रामकुमार भट्ट पहले अध्यक्ष हुए। इसके बाद रघुराज सिंह अध्यक्ष बने। फिर विदेशी राम धुर्वे कार्यवाहक अध्यक्ष और वर्तमान में संतोष पटेल अध्यक्ष बने। ये चारों भाजपा के जुड़े हुए हैं। कांग्रेस को एक भी बार मौका नहीं मिला।

भास्कर रिकॉल : वर्ष 2014 में जिपं अध्यक्ष चुनाव के दौरान कुछ ऐसा ही हुआ था

वर्ष 2014 में जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के दौरान भी कुछ ऐसा ही हुआ था। 14 सदस्यों वाले जिला पंचायत में 9 कांग्रेस के और 5 भाजपा के सदस्य चुनकर आए थे। बहुमत होने के बावजूद कांग्रेस का उम्मीदवार अध्यक्ष नहीं बना। अध्यक्ष के लिए कांग्रेस ने मन्नूराम चंद्रवंशी को, तो भाजपा ने संतोष पटेल को आगे किया था। भाजपा के संतोष को 9 वोट, कांग्रेस के मन्नूराम को 5 वोट मिले थे। कांग्रेस से 3 सदस्यों ने क्रॉस वोटिंग की थी, संतोष अध्यक्ष बन गए थे।


हंगामा: भाजपा व कांग्रेस पदाधिकारी भिड़े, पूर्व विधायक का चश्मा टूटा

जिपं उपाध्यक्ष पद के लिए वोटिंग के दौरान जमकर हंगामा हुआ। दरअसल, मतदान के बीच ही भाजपा की ओर से उपाध्यक्ष पद की प्रत्याशी रही भावना वोहरा बार-बार कक्ष से बाहर निकलकर पार्टी पदाधिकारियों से मिल रही थी। इस पर उपस्थित कांग्रेस पदाधिकारियों ने आपत्ति की। इसी बात को लेकर जिपं भवन के भीतर ही भाजपा और कांग्रेस पदाधिकारी आपस में भिड़ गए। झूमाझपटी भी हुई। धक्का-मुक्की में पूर्व विधायक का चश्मा टूट गया।


धरने पर बैठे भाजपा पदाधिकारी, बदसलूकी का आरोप

नतीजे आने के बाद भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता जिपं भवन के सामने ही धरने पर बैठ गए। उपाध्यक्ष चुनाव में निर्वाचन नियमों का पालन नहीं होने का आरोप लगाते हुए नारेबाजी करने लगे। धरने में भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष व क्षेत्र क्रमांक- 9 के सदस्य विजय शर्मा और क्षेत्र क्रमांक- 12 की सदस्य व भाजपा से उपाध्यक्ष पद की प्रत्याशी रही भावना वोहरा भी शामिल रही। भावना ने कांग्रेसियों पर बदसलूकी करने का आरोप लगाया।

मंत्री मो. अकबर ने संभाला मोर्चा: कांग्रेस की पुष्पा 7 वोट लेकर बनीं उपाध्यक्ष

आरक्षित सीट होने से एकमात्र दावेदार सुशीला भट्‌ट निर्विरोध बनीं जिला पंचायत अध्यक्ष

कवर्धा. निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष बनीं सुशीला भट्‌ट। इनसेट में उपाध्यक्ष पुष्पा साहू।

Kawardha News - chhattisgarh news bjp lost vice chair in cross voting
Kawardha News - chhattisgarh news bjp lost vice chair in cross voting
X
Kawardha News - chhattisgarh news bjp lost vice chair in cross voting
Kawardha News - chhattisgarh news bjp lost vice chair in cross voting
Kawardha News - chhattisgarh news bjp lost vice chair in cross voting
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना