बेसबॉल में पहला इंटरनेशनल खेलेगा गंगानगर का पिंटू

Kawardha News - कवर्धा के गंगानगर का रहने वाला पिंटू सिन्हा बेसबॉल में अपना पहला इंटरनेशनल खेलेगा। स्पेन के अंडालुसिया में होने...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:05 AM IST
Kawardha News - chhattisgarh news ganganagar39s pintu to play first international in baseball
कवर्धा के गंगानगर का रहने वाला पिंटू सिन्हा बेसबॉल में अपना पहला इंटरनेशनल खेलेगा। स्पेन के अंडालुसिया में होने वाले प्रॉफेशनल बेसबॉल ड्रीम कप के लिए उसका चयन हुआ है। मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाला यह खिलाड़ी सरकारी खर्चे पर खेलने के लिए स्पेन जाएगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने स्वेच्छानुदान मद से उसे स्पेन जाने के लिए 1.50 लाख रुपए दिए हैं। खिलाड़ी पिंटू के पिता रोहित सिन्हा पहले हलवाई का काम करते थे। पढ़ाई और खेल के साथ पिंटू भी उसके काम में मदद करता था। पिंटू को उसके बड़े भाई राहुल और मुकेश सिन्हा ने खेलों के लिए हमेशा सपोर्ट किया। वे बताते हैं कि पिंटू जब कक्षा 6वीं में था, तभी से बेसबॉल खेलने में रुचि थी। उसने प्रयास स्पोर्ट्स अकादमी कवर्धा ज्वाइन किया, जहां 7 साल से प्रशिक्षण ले रहा है।

अच्छे प्रदर्शन के बूते हुआ चयन: जालंधर के नाकोदर शहर में 21 से 25 अगस्त को ट्रायल मैच हुआ था। ट्रायल प्रतियोगिता में प्रयास स्पोर्ट्स अकादमी कवर्धा के 3 खिलाड़ी पिंटू सिन्हा, मुकेश ठाकुर और हेमंत ठाकुर शामिल हुए। प्रतियोगिता में अच्छे प्रदर्शन के बूते पिंटू सिन्हा का चयन बेसबॉल इंटरनेशनल के लिए हुआ है।

कवर्धा. बेसबॉल प्रेक्टिस करते खिलाड़ी।

चंडीगढ़ में लगेगा प्रशिक्षण कैंप: बेसबॉल इंटरनेशनल के लिए चयनित खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के जरिए उन्हें खेल की बारीकी सिखाई जा रही है। प्रशिक्षण का पहला कैंप 22 सितंबर से 5 अक्टूबर तक पंजाब के लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में हुआ। इसके बाद दूसरा कैंप चंडीगढ़ में होना है।

4 नेशनल में जीते1 गोल्ड व 2 सिल्वर मेडल

खिलाड़ी पिंटू सिन्हा जब कक्षा 6वी में थे, तब से बेसबॉल खेल रहे हैं। अभी तक 12 राज्य स्तरीय टूर्नामेंट खेल चुके हैं, जिसमें 5 सिल्वर और 4 कांस्य पदक हासिल किया है। वहीं बेसबॉल में 4 नेशनल खेल चुका है, जिसमें 1 गोल्ड मैडल और 2 सिल्वर मेडल अपने नाम कर चुका है। पिंटू के अंतरराष्ट्रीय स्तर में चयन होने से छग बेसबॉल संघ की महासचिव मिताली घोष, कबीरधाम जिले के खेल प्रशिक्षक एचडी कुरैशी, मृत्युंजय शर्मा, दिनेश वर्गीस, राजा टाटिया, जितेन्द्र वैष्णव समेत सभी खिलाड़ियों में हर्ष है।

कोच ने कहा- बेसबॉल में पिंटू पिचिंग करता है: प्रयास स्पोर्ट्स अकदमी के कोच राजा जोशी बताते हैं कि पिंटू खेल के प्रति समर्पित है। बेसबॉल में पिंटू पिचिंग करता है। वह हमेशा अपने अच्छे खेल प्रदर्शन से टीम को जिताने में अहम भूमिका निभाता है। जिसके चलते उसे यह उपलब्ध हासिल हुई। न सिर्फ बेसबॉल बल्कि दूसरे खेलों में भी खिलाड़ियों को आर्थिक मदद मिले तो वे देश के लिए खेल सकेंगे।

Kawardha News - chhattisgarh news ganganagar39s pintu to play first international in baseball
X
Kawardha News - chhattisgarh news ganganagar39s pintu to play first international in baseball
Kawardha News - chhattisgarh news ganganagar39s pintu to play first international in baseball
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना