खेतों में बुआई के रिकॉर्ड और पंजीकृत रकबे का सत्यापन करने दी हिदायत

Kawardha News - कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने मंगलवार को पंडरिया ब्लॉक के कुंडा और महली खरीदी केंद्र की औचक जांच की। इस दौरान...

Dec 04, 2019, 08:12 AM IST
Kawardha News - chhattisgarh news instructed to verify sowing records and registered acreage in the fields
कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने मंगलवार को पंडरिया ब्लॉक के कुंडा और महली खरीदी केंद्र की औचक जांच की। इस दौरान उन्होंने केंद्रों में पंजीकृत किसानों और धान बिक्री के लिए जारी टोकन की विस्तार से जानकारी ली। जारी टोकन के आधार पर खेतों में बोआई के रिकॉर्ड (गिरदावरी रिपोर्ट) से मिलान भी किया।

उन्होंने पटवारियों को टोकन के आधार पर गिरदावरी रिपोर्ट के साथ रकबा का भी भौतिक सत्यापन करने हिदायत दी। केंद्र प्रभारियों को सत्यापित टोकन की सूची के अनुसार धान खरीदी करने कहा। बताया कि दोनों केंद्र में 2085 किसान पंजीकृत हैं। कुंडा केंद्र में 1 हजार और महली केंद्र में 1085 किसान हैं। कुंडा अंतर्गत ग्राम कुंडा, लोखान, माकरी, गिरधारी कांपा और सेन्हाभाटा आते हैं। जिले के 86 केंद्रों में निगरानी के लिए 173 नोडल और सहायक नोडल अधिकारी तैनात है। हर केंद्र में 1 नोडल और एक सहायक नोडल बनाए गए हैं।

खरीदी की जानकारी पोर्टल में उसी दिन अपलोड करना अनिवार्य: कलेक्टर ने धान खरीदी से जुड़े सभी अधिकरियों-कर्मचारियों को कड़ी हिदायत देते हुए खरीदी के दिन ही उसकी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल में अपलोड करने कहा है। अनुपस्थित नोडल अधिकारी और पटवारियों के खिलाफ नोटिस जारी करने की कार्रवाई की जाएगी। किसी भी स्थिति में 17% से अधिक नमी पाए जाने पर खरीदी न करने निर्देश दिए हैं।

कवर्धा. कुंडा खरीदी केंद्र का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण।

X
Kawardha News - chhattisgarh news instructed to verify sowing records and registered acreage in the fields
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना