यज्ञ में आहुति देकर नशामुक्ति का लिया संकल्प

Kawardha News - गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार की ओर से चलाई जा रही नशामुक्त भारत रथ कवर्धा पहुंची। इस दौरान दशरंगपुर समेत...

Jan 22, 2020, 07:16 AM IST
Kawardha News - chhattisgarh news pledged for de addiction by sacrificing in the sacrificial fire
गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार की ओर से चलाई जा रही नशामुक्त भारत रथ कवर्धा पहुंची। इस दौरान दशरंगपुर समेत विभिन्न गांवों में चलचित्र के जरिए लोगों को नशे से दूर रहने की राह दिखाई गई। ग्राम दशरंगपुर में मंगलवार काे राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के सहयोग से गायत्री यज्ञ का आयोजन किया।

हवन में आहुति देकर नशामुक्ति का संकल्प दिलाया। इस दौरान किसी ने तंबाकू छोड़ने, तो किसी ने गुस्सा न करने का संकल्प लिया। कुछेक जनप्रतिनिधियों ने भी यज्ञ में शामिल होकर गांव को धैर्य और विवेक के साथ आदर्श बनाने का लक्ष्य रखा। वहीं यज्ञ कर गायत्री मंत्रोच्चार के साथ छात्र-छात्राओं ने दीक्षा भी ली।

दशरंगपुर स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष महेश केशरी ने स्कूली बच्चों को बताया कि आज हम सांस्कृतिक संक्रमण के ऐतिहासिक दौर से गुजर रहे हैं। भौतिकवाद अपनी चरमसीमा पर है। ऐसे में युवा पीढ़ी, दिशाहीनता, दुष्चिंतन, भटकाव, चारित्रिक पतन और पाश्चात्य जीवन शैली में डूबते जा रहे हैं।

कवर्धा. गायत्री मंत्रोच्चार के साथ बच्चों ने ली दीक्षा।

बताया महत्व, चार अक्षरों से मिलकर बना है परिवार

गायत्री शक्तिपीठ के गोपेश्वर वर्मा ने कहा कि परिवार चार अक्षरों से मिलकर बना है। प का अर्थ पवित्रता, प्रामाणिकता, र का अर्थ रिश्तों की मर्यादा का पालन करना, व का अर्थ वाकपटुता व चातुर्य से अपनी बात कहना और अंतिम र का अर्थ रसमयता यानि जहां प्रेम रूपी रस है, वहीं परमात्मा है।

स्कूल, कॉलेजों में पहुंची नशामुक्त भारत रथ

शांतिकुंज हरिद्वार की नशामुक्त भारत रथ कई स्कूल व कॉलेजों में पहुंची। गर्ल्स कॉलेज कवर्धा, सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल, नवीन हायर सेकंडरी स्कूल कवर्धा, अंबेडकर चौक कवर्धा, हायर सेकंडरी स्कूल उड़िया और सहसपुर लोहारा समेत अन्य शैक्षिक संस्थाओं में रथ पहुंची।

डिजिटल रथ से दिखाए नशे के दुष्परिणाम

शांतिकुंज हरिद्वार की ओर से व्यसन मुक्त भारत के लिए छग में 4 डिजिटल रथ रवाना किया है। इस डिजिटल रथ में लगे एलईडी स्क्रीन (चलचित्र) के माध्यम से स्कूल-कॉलेज व गांवों में नशे के दुष्परिणाम के बारे में जानकारी दी गई। नशा से लिप्त व्यक्ति का व्यक्त्वि खत्म हो जाता है।

X
Kawardha News - chhattisgarh news pledged for de addiction by sacrificing in the sacrificial fire

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना