गन्ना पेराई शुरू, 4 दिन के अंतराल में जारी होगी पर्ची

Kawardha News - जिले के राम्हेपुर स्थित भोरमदेव और बिशेसरा स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल शक्कर कारखाने में गन्ना पेराई शुरू हो गई...

Dec 04, 2019, 08:11 AM IST
जिले के राम्हेपुर स्थित भोरमदेव और बिशेसरा स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल शक्कर कारखाने में गन्ना पेराई शुरू हो गई है। 1 दिसंबर को केन केरियर की पूजा कर पेराई की शुरुआत की। इस साल दोनों कारखानों में 8.50 लाख मीट्रिक टन गन्ना पेराई का लक्ष्य है। किसानों को गन्ना आपूर्ति के लिए कारखाना प्रबंधन ने नियम तय कर दिया है।

नियम के मुताबिक 0 से 3 एकड़ रकबा वाले किसानों को 4 दिन के अंतराल में गन्ना बिक्री के लिए पर्ची जारी होगी। 3 से 7 एकड़ रकबा वाले किसानों को 3 दिन, 7 से 10 एकड़ रकबा वाले किसानों को 2 दिन और 10 एकड़ रकबा वाले किसानों को गन्ना बेचने के लिए 1 दिन के अंतराल में पर्ची जारी की जाएगी। इसकी सूचना किसानों को माेबाइल पर मैसेज के जरिए दी जाएगी। परिवहन नियमों को देखते हुए ट्रक में 120 क्विंटल (12 टन) और ट्रैक्टर ट्राॅली में अधिकतम 80 क्विंटल (8 टन) गन्ना परिवहन करने समझाइश दी गई है।

तय से 0.1% अधिक की रिकवरी पर किसानों को प्रति क्विंटल 2.75 रु. मिलेंगे: पेराई सत्र 2019-20 के लिए गन्ने का समर्थन मूल्य 261.25 रुपए प्रति क्विंटल तय है। प्रति क्विंटल 9.5% शक्कर रिकवरी करना निर्धारित किया गया है। प्रत्येक 0.1% अधिक रिकवरी मिलने पर किसानों को प्रति क्विंटल 2.75 रुपए अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा। इस सीजन कारखानों में गन्ने की पेराई अप्रैल 2020 तक चलेगी।

किसानों को पहले पर्ची बंटवा दी, फिर वापस ले ली: सरदार पटेल शक्कर कारखाने में 1 दिसंबर से गन्ना खरीदी व पेराई शुरू हुई है। गन्ना आपूर्ति के लिए करीब 80 किसानों को पर्ची बांट दी गई थी लेकिन उसके दूसरे ही दिन संबंधित किसानों से पर्चियां वापस ले ली गई। पता चला कि गन्ना आपूर्ति के लिए पर्ची में जो तारीख दी गई है उसमें गड़बड़ी हुई थी। हालांकि बाद में इसे सुधार कर नई पर्ची जारी की गई।

क्षेत्र में गन्ना किसानों व रकबे की स्थिति

भोरमदेव शक्कर कारखाना: इस कारखानाे के कार्यक्षेत्र अंतर्गत 3 ब्लॉक में कुल 266 गांवों के 16002 किसान पंजीकृत हैं। इन किसानों ने 11004 हेक्टेयर रकबे में गन्ना लगाया है। 55 टन प्रति हेक्टेयर के मान से 6.05 लाख मीट्रिक टन गन्ना उत्पादन का अनुमान है।

अंशधारी सदस्यों को प्राथमिकता दी जाएगी


सरदार वल्लभ भाई पटेल शक्कर कारखाना: इस कारखाने में पंडरिया ब्लॉक और लोरमी (मुंगेली) के किसान गन्ना बेचने आते हैं। क्षेत्र में 11 हजार किसानों ने 9621 हेक्टेयर रकबे में गन्ना लगाया है। 55 टन प्रति हेक्टेयर के मान से 5.29 लाख मीट्रिक टन गन्ना उत्पादन का अनुमान है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना