इस बार धान का रकबा 16 हजार हेक्टेयर बढ़ा

Kawardha News - समर्थन मूल्य पर 1 दिसंबर से धान खरीदी शुरू होना है। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। इसी सिलसिले में रविवार को जिला सहकारी...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:10 AM IST
Kawardha News - chhattisgarh news this time the area under paddy increased by 16 thousand hectares
समर्थन मूल्य पर 1 दिसंबर से धान खरीदी शुरू होना है। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। इसी सिलसिले में रविवार को जिला सहकारी केंद्रीय बैंक राजनांदगांव के सीईओ एसके वर्मा कवर्धा पहुंचे। स्थानीय विवेकानंद भवन में जिले के 15 शाखा प्रबंधक और 60 समिति प्रबंधकों की बैठक ली।

कबीरधाम जिले में इस साल धान का रकबा 15,852 हेक्टेयर बढ़ा है। इसे लेकर बैठक में सीईओ वर्मा ने चिंता जताई। प्रबंधकों से कहा कि धान खरीदी के समय वे विशेष सावधानी बरतें। किसान धान बेचने के लिए समिति में आते हैं, उसके रकबे का मिलान ऋण पुस्तिका से अवश्य करें। यदि उसका रकबा संदेहास्पद लगता है, तो तत्काल राजस्व अधिकारियों को सूचना दें। सभी समिति प्रबंधकों को धान पंजीयन की सूची समिति में अनिवार्य रूप से चस्पा करने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी मॉनिटरिंग संबंधित शाखा प्रबंधक को कहा है।

बैठक में चेताया, धान खरीदी में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं: सीईओ वर्मा ने धान खरीदी की पूर्व सभी तरह की तैयारी सुनिश्चित करने हिदायत दी है। समिति में किसानों को दिए गए ऋण वितरण की ऑनलाइन एंट्री, डीएमआर खाते की ऑनलाइन एंट्री, समिति को उचित मूल्य की दुकानों को मिले बारदानाें की 100% ऑनलाइन एंट्री करने के निर्देश दिए हैं। स्पष्ट चेतावनी दी है कि धान खरीदी में किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

प्रति क्विंटल धान खरीदी पर मिलेगा 7 रु. कमीशन: तय गाइडलाइन के मुताबिक इस बार समितियों को प्रति क्विंटल धान खरीदी पर 7 रुपए कमीशन मिलेगा। साथ ही 11 रुपए तौलाई, हमाल और बारदाने सीलने के लिए सूजा-सुतली व अन्य खरीदी के लिए मिलेंगे। बैठक में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के नोडल अधिकारी बद्री चंद्रवंशी, शाखा प्रबंधक आरके चंद्रवंशी, आरके मिश्रा, एसपी वर्मा, राजेंद्र डाहिरे, केएस ठाकुर, आईडी वैष्णव, रमेश कुमार समेत सभी समिति प्रबंधक उपस्थित रहे।

कवर्धा. विवेकानंद भवन कवर्धा में हुई बैठक में मौजूद प्रबंधक व अन्य।

धान का रकबा व किसान पंजीयन की स्थिति






X
Kawardha News - chhattisgarh news this time the area under paddy increased by 16 thousand hectares
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना