संशोधन के साथ सूची में खुद नाम जोड़ सकेंगे वोटर

Kawardha News - मतदाता सत्यापन कार्यक्रम की प्रक्रिया 1 से 30 सितंबर तक चलेगी। इसके अंतर्गत मतदाताओं की आधारभूत जानकारी का सत्यापन...

Bhaskar News Network

Aug 14, 2019, 08:55 AM IST
Kawardha News - chhattisgarh news voters will be able to add their own names to the list with modification
मतदाता सत्यापन कार्यक्रम की प्रक्रिया 1 से 30 सितंबर तक चलेगी। इसके अंतर्गत मतदाताओं की आधारभूत जानकारी का सत्यापन किया जाएगा। मतदान केंद्रों के जीआईएस मैपिंग संबंधी कार्य भी किए जाएंगे।इस बार ऐसी व्यवस्था दी जा रही है कि मतदाता खुद अपना नाम जोड़ने सहित संशोधन संबंधी कार्य कर सकेंगे।

वर्तमान मतदाताओं के संपर्क नंबर व भावी मतदान केंद्रों के संबंध में अभिमत लिए जाएंगे। लेकिन इस बार मतदाताओं को उपलब्ध कराए जाने वाली संबंधित सेवाओं में सुधार किया जाएगा। मतदाता सत्यापन कार्यक्रम अंतर्गत मतदाता स्वयं अपनी आधारभूत जानकारी को सत्यापित कर सकेंगे। इसके तहत मतदाता एनवीएसपी, वोटर हेल्पलाइन एप, सीएससी, ईआरओ ऑफिस एवं कॉल सेंटर के राज्य स्तरीय टोल फ्री नंबर 1800-2331-1950 या जिला स्तरीय टोल फ्री नंबर -1950 के माध्यम से स्वयं अपनी आधारभूत जानकारी को सत्यापित कर सकते हैं। सीधे तौर पर कोई भी मतदाता अपना नाम जुड़वाना, कटवाना, संशोधन करने का कार्य स्वयं कर सकता हैं। ओवरसीज मतदाताओं की फॉर्म-6क एकत्रित व मतदाताओं से वैकल्पिक अथवा वर्तमान मतदान केंद्र फीडबैक लिए जाएंगे।

जीआईएस मैपिंग संबंधी होंगे काम

1 जनवरी 2020 की तारीख के लिए बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा 1से 30 सितंबर तक की अवधि में मतदाताओं के सत्यापन का कार्य किया जाएगा। इसके अंतर्गत घर-घर सत्यापन के दौरान मतदाता और उनके परिवार की जानकारी एकत्र की जाएगी। मोबाइल ऐप के माध्यम से मतदाताओं के मकान का अक्षांश-देशांश का जीआईएस लोकेशन एकत्र कराया जाएगा। 1 जनवरी 2002 को या उससे पहले जन्म लिए मतदाताओं का फार्म-6 एकत्रित करने का कार्य किया जाएगा। अर्हता तारीख1 जनवरी 2020 की स्थिति में पात्र मतदाताओं के फॉर्म-6 एकत्र किए जाएंगे। मतदाता और उनके परिवार की जानकारी एकत्र की जाएगी। मोबाइल ऐप के माध्यम से मतदाताओं के मकान का अक्षांश-देशांश का पता एकत्र कराया जाएगा। ऐसे भावी मतदाता जिनकी अर्हता 1 जनवरी 2020 को पूरी हो रही है, इस तारीख की स्थिति में पात्र मतदाताओं के फार्म-6 एकत्र किए जाएंगे। इसी तरह मृत अथवा स्थानांतरित मतदाताओं के लिए फार्म-7 एकत्र करने का कार्य किया जाएगा एवं संशोधन किए जाने के लिए फार्म-8, डुप्लीकेट एपिक फॉर्म एकत्रित किए जाएंगे।

अवकाश के दिनों में भी होंगे पुनरीक्षण के काम

आयोग के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 15 अक्टूबर से है। 30 नवंबर तक मतदाताओं से आपत्ति मंगाई जाएगी। इसके अंतर्गत अवकाश तारीख 2 नवंबर शनिवार और 3 नवंबर रविवार के साथ 9 नवंबर शनिवार और 10 नवंबर रविवार को सभी मतदान केंद्रों में विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन विशेष शिविरों में युवा मतदाता और सभी वर्ग के मतदाता उपस्थित होकर अपना नाम 1 जनवरी 2020 की तारीख में जुड़वा सकते हैं। इसमें गंभीरता बरती जाएगी।

X
Kawardha News - chhattisgarh news voters will be able to add their own names to the list with modification
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना