20 किसानों ने शुरू की जिमीकंद की खेती

Korba News - बालकोनगर| बालको ने अपने सामुदायिक विकास कार्यक्रम के तहत चोटिया कोयला खान क्षेत्र के 20 किसानों को जिमीकंद की खेती...

Oct 13, 2019, 07:05 AM IST
बालकोनगर| बालको ने अपने सामुदायिक विकास कार्यक्रम के तहत चोटिया कोयला खान क्षेत्र के 20 किसानों को जिमीकंद की खेती में मदद दी है। प्रथम चरण में ग्राम लालपुर और ग्राम घुंचापुर के चार एकड़ में लगभग 200 किलोग्राम बीज लगाए गए हैं। किसानों को यह मदद बालको गठित महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से दी जा रही है। परियोजना का क्रियान्वयन स्वयंसेवी संगठन स्रोत के सहयोग से किया जा रहा है।

पोड़ी-उपरोड़ा ब्लॉक में पहली बार जिमीकंद की खेती की जा रही है। किसानों और महिला स्वयं सहायता समूहों की मदद और मार्गदर्शन के लिए कृषि विज्ञान केद्र, लखनपुर, कटघोरा के वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक आरके महोबिया, संजय कुमार व रितिका ठाकुर ने क्षेत्र का अवलोकन किया। कृषि वैज्ञानिकों ने बालको के सामुदायिक विकास कार्यक्रम की महत्वपूर्ण पहल की खूब प्रशंसा की। वैज्ञानिकों ने कहा कि वर्तमान समय में पारंपरिक खेती के साथ ही विभिन्न सब्जियों की खेती किसानों की आय में बढ़ोत्तरी की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों और महिला स्वयं सहायता समूहों को जिमीकंद की फसल के रखरखाव और अधिक उत्पादन संबंधी विधियों से परिचित कराया।

कृषि वैज्ञानिकों ने यह भी बताया कि चोटिया क्षेत्र में जिमीकंद के साथ ही हल्दी और तिखुर की पैदावार के अनुकूल वातावरण है। वैज्ञानिकों ने कहा कि किसानों की रुचियों को ध्यान में रखकर उन्हें कृषि वैज्ञानिकों की ओर से हरसंभव मदद दी जाएगी। कृषि वैज्ञानिकों के अवलोकन कार्यक्रम में बालको और स्रोत के प्रतिनिधि थे।

खेत पहुंचकर अवलोकन करते।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना