5.60 करोड़ से बर्न, आईसीयू और ट्रामा केयर यूनिट बनेगी, 30 करोड़ से सड़कें भी सुधरेंगी

Korba News - मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को खराब सड़कों व कुपोषण को लेकर पूर्ववर्ती भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा।...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:11 AM IST
Korba News - chhattisgarh news burns icus and trauma care units to be built with 560 crores roads will also improve by 30 crores
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को खराब सड़कों व कुपोषण को लेकर पूर्ववर्ती भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के 10 जिले पिछड़े जिलों में शामिल हैं। जिसे आकांक्षी जिला मानकर कार्य किया जा रहा है। 15 साल भाजपा सरकार के कुशासन की वजह से कोरबा भी इसमें शामिल है। कुपोषण के साथ गरीबी भी बढ़ी है। इसके लिए भाजपा सरकार ही जिम्मेदार है।

मुख्यमंत्री ने रेलवे स्टेशन परिसर में लाइफ लाइन एक्सप्रेस के स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ किया। इसके बाद घंटाघर ऑडिटोरियम मैदान में आमसभा को संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने की। विशिष्ट अतिथि प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, सांसद ज्योत्सना महंत, राज्य सभा सांसद छाया वर्मा, विधायक पुरुषोत्तम कंवर, मोहित केरकेट्‌टा, देवेन्द्र यादव, महापौर रेणु अग्रवाल, पूर्व विधायक बोधराम कंवर, श्यामलाल कंवर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि नरवा, गरवा, घुरवा व बाड़ी योजना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी स्वराज दर्शन से प्रभावित है। लाइफ लाइन में जरूरतमंदों का मुफ्त में इलाज होगा। हॉट बाजार क्लिनिक के माध्यम से ग्रामीणों का और शहर के स्लम एरिया में भी स्वास्थ्य शिविर में उपचार किया जा रहा है। उन्होंने सड़कों की हालत पर चर्चा करते हुए कहा कि पानी इतना गिरा कि अंग्रेजों के जमाने की पुलिया बह गई। यह सड़क एनएच में चली गई है। नेशनल हाइवे अथारिटी को पत्र लिखने के बाद भी सड़क निर्माण नहीं कराया। उन्होंने सड़क संधारण के लिए 30 करोड़ रुपए देने की घोषणा की। स्वास्थ्य सुविधा के लिए जिला अस्पताल में आईसीयू, बर्न यूनिट व ट्रामा यूनिट के लिए 5.60 करोड़, फूड प्रोसेसिंग के लिए 5 करोड़ 15 लाख रुपए देने व नए टीपी नगर की घोषणा की। कलेक्टर किरण कौशल ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। साथ ही प्रशासन की ओर से सीएम को मेटल से बने बैल जोड़ी का स्मृति चिन्ह भेंट किया। आभार प्रदर्शन जिला पंचायत सीईओ एस जयवर्धन ने किया।

पसान, हरदीबाजार उपतहसील के साथ दर्री बनेगा तहसील, कोरबा में बनेगा मेडिकल कॉलेज

लाइफ लाइन में 10 हजार आेपीडी 1 हजार का होगा ऑपरेशन

लाइफ लाइन एक्सप्रेस में 1 हजार लोगों का ऑपरेशन किया जाएगा। साथ ही 10 हजार लोगाें को जांच की सुविधा मिलेगी। कलेक्टर किरण कौशल ने बताया कि इसमें स्वयंसेवी संस्थाएं सहयोग कर रही हैं।

डेढ़ घंटे विलंब से पहुंचे सीएम ने अंत में मांगी माफी

मुख्यमंत्री बघेल डेढ़ घंटे विलंब से कोरबा पहुंचे। एसईसीएल हेलीपेड में उनका हेलीकॉप्टर 2.15 बजे पहुंचा। कार्यक्रम स्थल पर भी विलंब से पहुंचे। सीएम ने विलंब से आने के लिए लोगों से माफी मांगी।

जानिए: मुख्यमंत्री ने जिले के लिए क्या घोषणाएं की

1. निकाय चुनाव के बाद बनेगा बांकीमोंगरा नगर पालिका

सीएम ने कहा कि बांकीमोंगरा को भी नगर पालिका बनाने की मांग लंबे समय से चल रही है। अभी नगरीय निकाय चुनाव होने वाला है। ऐसे में विलंब हो जाएगा। नगरीय निकाय चुनाव के बाद बांकीमोंगरा को नगर पालिका बनाया जाएगा। तब तक आप सभी को इंतजार करना पड़ेगा।

4. पर्यटन के हिसाब से बनेगा लेमरू हाथी अभयारण्य

मुख्यमंत्री ने सभा में कहा कि गांव, गरीब, किसानों की आर्थिक मजबूती के साथ ही हम हाथियों की भी चिंता कर रहे हैं। 900 वर्ग मीटर में लेमरू ऐलीफेंट कॉरीडोर बनाने नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इससे मानव-हाथी द्वंद रूकेगा। हाथी प्रेमी भी यहां आ सकेंगे। इससे पर्यटन के हिसाब से भी बनाया जाएगा।

लोगों की आवाज बनकर दैनिक भास्कर ने उठाया मुद्दा, सीएम ने सुनी

दैनिक भास्कर ने 12 अक्टूबर के अंक में सीएम साहब...दो सुविधाएं चाहिए, जिले की लाइफ लाइन सड़क और ओवरब्रिज के साथ सर्वसुविधायुक्त अस्पताल शीर्षक से लोगों की समस्याओं को प्रमुखता से प्रकाशित की थी। राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने भाजपा शासन काल के समय भी कोरबा से जुड़ी विकास की इन मांगों को निरंतर उठाया था। अब उनकी अपनी पार्टी की सरकार है। वे स्वयं राजस्व मंत्री हैं। मंच से ही जयसिंह अग्रवाल ने मेडिकल कॉलेज, टीपी नगर व सड़क सहित अन्य बहुप्रतीक्षित मांग को मुख्यमंत्री बघेल के सामने रखा। मुख्यमंत्री ने मांगों को माना ही नहीं बल्कि तुरंत सड़कों की मरम्मत व जिला अस्पताल में सुविधा बढ़ाने राशि की घोषणा भी कर दी। साथ ही मेडिकल कॉलेज के लिए परीक्षण करने के बाद खोलने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री को विधानसभा अध्यक्ष, मंत्री और सांसद ने भेंट किया स्मृति चिन्ह।

2. संस्थानों से चर्चा के बाद झुग्गी के गरीबों को पट्‌टा देंगे

सीएम बघेल ने कहा कि कोरबा में औद्योगिक संस्थानों की जमीन पर झुग्गी बस्तियां बसी हैं। सरकार ने निर्णय लिया है कि नजूल पट्‌टे की जमीन पर रहने वाले लोगों को पट्‌टा दिया जाएगा। इसी तरह सार्वजनिक संस्थानों से चर्चा के बाद उनकी जमीन पर बसे गरीबों को भी पट्‌टा देंगे।

5. तीन नई तहसील बनने से संख्या आठ हो जाएगी

जिले में अभी 5 तहसील कोरबा, करतला, पाली, पोड़ी-उपरोड़ा व कटघोरा है। हरदीबाजार, पसान व दर्री नई तहसील बनने से संख्या बढ़कर 8 हो जाएगी। इसके बाद उप तहसील की संख्या पांच से दो घटकर तीन भैंसमा, बरपाली, दीपका रह जाएंगे। नगर निगम क्षेत्र में कोरबा व दर्री दो तहसील हो जाएंगे।

3. गोपालपुर से बरबसपुर और इमलीछापर मार्ग बनेगा फोरलेन

मुख्यमंत्री ने सड़कों की मरम्मत के लिए ही नहीं बल्कि राजस्व मंत्री की मांग पर गोपालपुर से बरबसपुर तक फोरलेन बनाने की घाेषणा की। यह सड़क एनएच में शामिल नहीं है। अभी सीएसईबी चौक से दर्री बरॉज तक फोरलेन बन रहा है। साथ ही सर्वमंगला चौक से इमलीछापर कुसमुंडा तक फोरलेन बनाने की घोषणा की।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण व भूमिपूजन


12 अक्टूबर को प्रकाशित खबर।

Korba News - chhattisgarh news burns icus and trauma care units to be built with 560 crores roads will also improve by 30 crores
X
Korba News - chhattisgarh news burns icus and trauma care units to be built with 560 crores roads will also improve by 30 crores
Korba News - chhattisgarh news burns icus and trauma care units to be built with 560 crores roads will also improve by 30 crores
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना