जीवन रेखा में स्वास्थ्य शिविर कल से, 40 डॉक्टर देंगे सेवाएं

Korba News - 12 अक्टूबर से जिले में आधा दर्जन मर्ज के मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा लाइफ लाइन एक्सप्रेस में मिलनी शुरू हो जाएगी।...

Oct 11, 2019, 07:15 AM IST
12 अक्टूबर से जिले में आधा दर्जन मर्ज के मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा लाइफ लाइन एक्सप्रेस में मिलनी शुरू हो जाएगी। इसमें देश के ख्यातिनाम विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ जिले के भी डॉक्टर अपनी सेवाएं देंगे।

जिला प्रशासन अौर स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की ओर से मुफ्त जांच, इलाज व आॅपरेशन कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। रेलवे स्टेशन के गेवरा एंड पर 3 अक्टूबर से प्लेटफाॅर्म नंबर 1 पर लाइफ लाइन एक्सप्रेस को ठहराव दिया गया है। ट्रेन में सभी उपकरणों के साथ डॉक्टरों और मरीजों की सुविधा के इंतजाम किए जा रहे हैं। जैसा कि एक मल्टीस्पेश्यलिटी हाॅस्पिटल में इलाज की सुविधा होती है। 12 अक्टूबर को सुबह 9 बजे से शाम 4.30 बजे तक कई बीमारियों की जांच, इलाज व परामर्श मरीजों को 2 नवंबर तक मिलने लगेगा। मरीजों और उनके परिजन में यह जानने की उत्सुकता बनी हुई है कि किस रोग के कौन डॉक्टर कहां से आ रहे हैं। डीपीएम पद्माकर शिंदे ने बताया कि 40 विशेषज्ञों की टीम सेवा देश के जाने-माने हाॅस्पिटल से पहुंचेंगी। इसमें जिले के भी विशेषज्ञ शामिल होकर अपनी सेवाएं देंगे। रेलखंड कोरबा के क्षेत्रीय प्रबंधक एके सिंह ने बताया कि बाहर से आने वाले मरीजों के पंजीयन की सुविधा मौके पर भी रहेगी। जिला अस्पताल के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पंजीयन किया जा रहा है, जहां से मरीज स्टेशन पहुंचकर इलाज कराएंगे।

कोरबा के स्टेशन में गेवरा एंड में खड़ी लाइफ लाइन एक्सप्रेस।

एक साथ 5 आॅपरेशन की सुविधा, 500 ने कराया पंजीयन

लाइफ लाइन एक्सप्रेस में एक साथ 5 मरीजों के आॅपरेशन की सुविधा है। जरूरत अनुसार अलग-अलग रोगों के मरीजों का संबंधित विशेषज्ञ चिकित्सक आॅपरेशन कर सकेंगे। जानकारी है कि शिविर में मोतियाबिंद के 1 हजार आॅपरेशन का लक्ष्य है। इसके लिए 500 मरीजों का पंजीयन भी हो चुका है। अलग-अलग बीमारियों के 2 हजार से अधिक मरीजों के आॅपरेशन करने का लक्ष्य रखा गया है।

आधार कार्ड या पहचान पत्र लाना होगा

इलाज कराने मरीजों को अपने साथ आधार कार्ड या अन्य पहचान-पत्र लेकर आना होगा। ऐसे मरीज जिनके भर्ती होने की जरूरत पड़ेगी, उन्हें अपने साथ एक परिजन या सहयोगी को लेकर आने की अनुमति होगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना