बीपीएल के बाद एपीएल कार्ड बनाने में गड़बड़ी, पार्षद को ही बता दिया मृत, लक्ष्मी को बना दिया राधेश्याम

Korba News - बीपीएल राशन कार्ड में गड़बड़ी से उपभोक्ता परेशान हैं। अब एपीएल कार्ड की डाटा एंट्री में गड़बड़ी सामने आ रही है। नगर...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:16 AM IST
Korba News - chhattisgarh news mistake in making apl card after bpl councilor told dead radha shyam made laxmi
बीपीएल राशन कार्ड में गड़बड़ी से उपभोक्ता परेशान हैं। अब एपीएल कार्ड की डाटा एंट्री में गड़बड़ी सामने आ रही है। नगर निगम के वार्डों में दो-दो दिन शिविर लगाकर कार्ड बांटा जा रहा है। सीएसईबी कॉलोनी में तो वार्ड क्रमांक 19 के पार्षद महेन्द्र सिंह चौहान को ही मृत बता दिया गया। कार्ड उनकी प|ी के नाम पर जारी हुआ है। कई लोगों का नाम भी गलत लिख दिया है तो कई लोगों का कार्ड ही बनकर नहीं आया है।

राज्य शासन ने एपीएल परिवारों को भी सदस्य के हिसाब से 35 किलो चावल देने का निर्णय लिया है। इसके तहत ही अक्टूबर में शिविर लगाकर आवेदन लिए गए थे। जिले में 38 हजार 14 आवेदन मिले थे। इसकी डाटा एंट्री के बाद ग्राम पंचायतों व निकायों को पीडीएफ जारी किया गया है। कोरबा निगम के 67 वार्डों में अभी भी एपीएल राशन कार्ड बांटा जा रहा है। इसके लिए हर वार्ड में दो-दो दिन ही शिविर लगाया जा रहा है। लेकिन कार्ड लेने पहुंचे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसी का नाम गलत लिख दिया गया तो किसी के परिवार के सदस्य का नाम छोड़ दिया गया है। इससे लोगों को सुधरवाने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

नगर निगम क्षेत्र में दो-दो दिन वार्डों में शिविर लगाकर किया जा रहा राशन कार्ड का वितरण

वार्ड क्रमांक 5 के सामुदायिक भवन में राशन कार्ड लेने पहुंची महिलाएं।

पार्षद की प|ी के नाम पर बना कार्ड जिसमें बता दिया मृत।

जानिए किस तरह की सामने आ रहीं लोगों को परेशानियां

सरनेम के साथ ही नाम भी बदल दिया गया

सीएसईबी कॉलोनी के लक्ष्मी पटले ने अपने परिवार के सदस्यों के नाम से कार्ड बनाने दी थी। लेकिन उनका नाम बदलकर राधेश्याम पटेल कर दिया गया है। इससे अब उन्हें सुधरवाने के लिए दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ेगा। इसके बाद सत्यापन भी कराना जरूरी है। इसके बाद ही राशन मिलेगा।

आवेदन दिया पर कार्ड बनकर नहीं आया

काॅलोनी के मनहरण राठौर ने भी कार्ड बनाने के लिए आवेदन दिया था। जब शिविर में पहुंचे तो उनका कार्ड ही नहीं आया था। कार्ड कहां गया पूछे जाने पर कर्मचारियों ने कह दिया कि खाद्य विभाग से ही बनकर नहीं आया होगा। इस वजह से परेशानी हो रही है।

जानिए निकायों में कहां कितने कार्ड

निकाय संख्या

कोरबा निगम 20,073

कटघोरा पालिका 1430

दीपका पालिका 1949

छुरी पंचायत 400

पाली पंचायत 392

शिविर मे कार्ड ले जाओ, फिर जाेन में सत्यापन कराओ

लोगों की परेशानी यही खत्म नहीं होती। आवेदन के साथ लोगों से दो पासपोर्ट फोटो भी लिए गए थे। अब पुन: फोटो लाने कह रहे हैं। शिविर में राशन कार्ड तो बंट रहा है। इसके बाद सत्यापन कराने के लिए जोन का चक्कर लगाना पड़ता है। यह अलग से परेशानी है। यहां तक वार्डों में मुनादी नहीं कराई जा रही है। जिसकी वजह से कई लोग कार्ड भी नहीं ले पा रहे हैं।

आंख मूंदकर कर दिया डाटा एंट्री का काम

पार्षद महेन्द्र सिंह चौहान का कहना है कि डाटा एंट्री में भारी लापरवाही बरती गई है। एक नहीं बल्कि सभी वार्डों में इस तरह की शिकायतें मिल रही हैं। अधिकारियों को रिकार्ड की जांच करनी चाहिए। इसके बाद ही कार्ड जारी होना चाहिए। लोगों को अनावश्यक रूप से परेशान होना पड़ रहा है।

वितरण के बाद सुधारा जाएगा कार्ड: बनाफर

ननि के राजस्व अधिकारी श्रीधर बनाफर का कहना है कि अभी कार्ड का वितरण जारी है। इसके बाद जो भी त्रुटि है उसमें सुधार के लिए फार्म लेकर खाद्य विभाग भेजेंगे। जोन स्तर पर आवेदन दे सकते हैं।

एपीएल का भी आया आवंटन, ले सकेंगे राशन

एपीएल हितग्राहियों को राशन देने के लिए शासन से आवंटन मिल गया है। सहायक जिला खाद्य अधिकारी जेके सिंह का कहना है कि एक सदस्य को 10 किलो, दो सदस्य को 20 किलो व तीन से पांच सदस्य होने पर 35 किलो चावल दिया जा रहा है। इस महीने कभी भी राशन ले सकते हैं। राशन कार्ड की डाटा एंट्री व वितरण की जिम्मेदारी निकायों की है।

Korba News - chhattisgarh news mistake in making apl card after bpl councilor told dead radha shyam made laxmi
X
Korba News - chhattisgarh news mistake in making apl card after bpl councilor told dead radha shyam made laxmi
Korba News - chhattisgarh news mistake in making apl card after bpl councilor told dead radha shyam made laxmi
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना