अब तक 133 वार्डों के लिए 465 दावेदारों ने खरीदा नामांकन पत्र, 23 ने ही भरा पर्चा

Korba News - नगरीय निकाय चुनाव के लिए नामांकन के तीसरे दिन पांचों निकायों में 149 नामांकन फार्म की बिक्री हुई। दावेदार...

Dec 04, 2019, 08:20 AM IST
Korba News - chhattisgarh news so far 465 claimants have purchased nomination papers for 133 wards 23 have filled the form
नगरीय निकाय चुनाव के लिए नामांकन के तीसरे दिन पांचों निकायों में 149 नामांकन फार्म की बिक्री हुई। दावेदार प्रक्रिया को पूरी करने में लगे रहे। अब तक पांचोें निकाय के 133 वार्डों के लिए 465 दावेदारों ने नामांकन पत्र लिया है। लेकिन मात्र 23 ने ही पर्चा दाखिल किया है। जिसमें कटघोरा नगर पालिका के वार्डों के लिए 3, छुरीकला पंचायत में एक व नगर निगम में 15 अभ्यर्थी शामिल हैं।

निकाय चुनाव नामांकन के लिए अब मात्र 3 दिन का समय बाकी है। कांग्रेस ने अभी तक एक भी निकाय के प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं की है। भाजपा ने नगर निगम कोरबा को छोड़ बाकी 4 निकायों के प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। निगम का भी देर रात सूची जारी होने की संभावना है। दावेदार अभी नामांकन पत्र ही खरीद रहे हैं। मंगलवार को कोरबा निगम में 71, पाली में 16, छुरीकला में 16, दीपका में 21 व कटघोरा में 25 अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र खरीदा। इस तरह कोरबा निगम में 253, दीपका मेें 45, कटघोरा में 39, छुरीकला में 29 व पाली पंचायत में 24 नामांकन पत्रों की बिक्री हो चुकी है। नामांकन जमा करने की अंतिम 6 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक है। भाजपा-कांग्रेस के प्रत्याशी एक साथ नामांकन पत्र भरेंगे। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक देर रात तक सूची जारी हो जाएगी। भाजपा भी सूची जारी करेगी।

कांग्रेस की प्रदेश चयन समिति की बैठक रायपुर में देर रात तक जारी रही। दावेदार सूची की जानकारी लेने सक्रिय रहे। कांग्रेस पदाधिकारियों का कहना है कि सूची देर रात जारी होगी। ताकि 4 दिसंबर को दावेदार नामांकन पत्र खरीदने के साथ भरने के लिए प्रक्रिया पूरी कर सके। अब एक साथ पांचों निकायाें के प्रत्याशियों की सूची जारी होगी।

एक वार्ड से ही चुनाव लड़ सकते हैं अभ्यर्थी

लोकसभा व विधानसभा चुनाव में कोई उम्मीदवार एक साथ दो से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ सकता है लेकिन वार्ड चुनाव में ऐसा नहीं है। पार्षद पद के उम्मीदवार किसी एक वार्ड से लड़ सकते हैं। एक साथ दो वार्डों के लिए नामांकन करने पर दूसरे वार्ड से भरा गया नामांकन खुद-ब-खुद निरस्त माना जाएगा। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार का नाम निगम के किसी भी वार्ड में दर्ज होना चाहिए। निगम क्षेत्र का मतदाता किसी भी वार्ड से नामांकन भरने के साथ ही वहां से चुनाव लड़ सकता है। लेकिन दूसरे वार्ड में जाने पर उस वार्ड का प्रस्तावक व समर्थक जरूरी है। इस नियम के कारण कई नेताओं के चुनाव लड़ने की उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। कई नेता दूसरे वार्डों से चुनाव की तैयारी में हैं।

जनता कांग्रेस ने 18 वार्डों में घोषित की प्रत्याशियों की सूची

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने मंगलवार शाम नगर निगम कोरबा के 67 में से 18 वार्डों में प्रत्याशियों की घोषणा की है। निगम चुनाव प्रभारी पवन अग्रवाल ने बताया कि पार्टी के संस्थापक पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी के निर्देश पर रामसिंह अग्रवाल व जिलाध्यक्ष दीपनारायण की सहमति से सूची जारी की गई है। वार्ड 3 से पूजा शर्मा, 4 से मिर्जा आसिफ बेग, 7 से मंगल चौहान, 11 से सोनिया साहू, 15 से धरमसाय साहू, 20 से करम दास महंत, 29 से कांतिदेवी जायसवाल, 30 से हितेन्द्र निराला, 32 से मरियम कुजूर, 33 से महावीर साहू, 41 से लोकेश्वरी भारद्वाज, 44 से बद्री अग्रवाल, 45 से भारतभूषण कोसरिया, 48 से गोपाल दास महंत, 49 से सुरेन्द्र पाल सिंह कंवर, 54 दमयंती पटेल, 56 से पदमा साहू व 68 से विनीता अमित सिन्हा को प्रत्याशी बनाया गया है।

X
Korba News - chhattisgarh news so far 465 claimants have purchased nomination papers for 133 wards 23 have filled the form
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना