5 साल में ग्रामीण स्वच्छता का दायरा 60% बढ़ा, बीमारियों में कमी: मोदी

Koria News - विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारत को...

Sep 26, 2019, 07:21 AM IST
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारत को पाकिस्तान से बात करने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन हम टेररिस्तान से बात नहीं कर सकते। वह लंबे समय से आतंक का गढ़ रहा है। मुझे लगता है पाकिस्तान एक ऐसा देश है, जिसने कश्मीर मुद्दे से निपटने के लिए आतंकवाद का एक पूरा उद्योग बनाया। मेरे विचार में यह कश्मीर से बड़ा मुद्दा है। उन्होंने इसे भारत के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए बनाया। जयशंकर न्यूयॉर्क में एशिया सोसाइटी के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद चीन को गलतफहमी हुई थी। मैं कुछ दिन बाद वहां गया। मैंने उन्हें समझाया कि कुछ नहीं बदला है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (वास्तविक नियंत्रण रेखा- एलएसी) भी वहीं है, भारत की सीमा भी वहीं है।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक स्वच्छता मिशन से देश में 3 लाख जिंदगी बची

मोदी से पहले 2 राष्ट्राध्यक्षों को मिला था ये अवार्ड

ग्लोबल गोलकीपर्स अवार्ड सतत विकास के लक्ष्यों में उपलब्धि हासिल करने के लिए किसी वैश्विक नेता को दिया जाता है। मोदी से पहले यह पुरस्कार नार्वे के प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग और लाइबेरिया के राष्ट्रपति सरलीफ को दिया जा चुका है।

ऐप पर फोटो स्कैन करें और वीडियो देखें

रिपोर्ट- स्वच्छता से महिलाओं के बॉडी मास इंडेक्स में सुधार हुआ

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे बताया गया है कि बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की एक रिपोर्ट में भी आया है कि भारत में ग्रामीण स्वच्छता बढ़ने से बच्चों में दिल की समस्याएं कम हुई हैं और महिलाओं के बॉडी मास इंडेक्स में भी सुधार आया है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक स्वच्छता मिशन के जरिए देश में तीन लाख लोगों की जान बचाई गई है। वहीं, यूनिसेफ के मुताबिक इससे हर परिवार का सालाना औसतन 54 हजार रुपए की बचत हो रही है। पीएम मोदी ने कहा कि आज मुझे इस बात की भी खुशी है कि गांधीजी ने स्वच्छता का जो सपना देखा था, वो अब साकार होने जा रहा है। गांधी जी कहते थे कि एक आदर्श गांव तभी बन सकता है, जब वो पूरी तरह स्वच्छ हो।

मोदी ने यूएन में 50 किलोवॉट के गांधी सोलर पार्क का उद्धाटन किया

मोदी ने 150वीं गांधी जयंती के मौके पर यूएन मुख्यालय में 50 किलोवॉट के गांधी सोलर पार्क का उद्धाटन किया। इसमें 193 सोलर प्लेटें लगी हैं। सभी पर एक देश का नाम लिखा है। इस मौके पर यूएन महासचिव एंटोनियो गुंटेरस, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन, न्यूजीलैंड की पीएम जासिंदा अर्दर्न समेत 6 देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी मौजूद रहे। नेताओं ने गांधीजी पर डाक टिकट भी लॉन्च किया।


इमरान ने कहा- पाकिस्तान कश्मीर का अंतराष्ट्रीयकरण नहीं कर सका

पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने कबूल किया कि उनका देश कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने में नाकाम रहा है। इमरान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने मुझे निराश किया है, मोदी पर अब तक कोई दबाव नहीं है, पर हम दबाव बनाना जारी रखेंगे। इमरान ने भारत की आर्थिक और वैश्विक प्रभुत्व को भी स्वीकारा। कहा- लोग भारत को 120 करोड़ लोगों के बाजार के तौर पर देखते हैं। वहीं, इमरान की पार्टी के हिंदू सांसद ने ट्रम्प को चिट्‌ठी लिखकर, कट्‌टर इस्लामिक आतंकवाद शब्द वापस लेने की मांग की है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना