डब्ल्यूटीओ ने चेताया, ट्रेड वार से जीवन स्तर गिरेगा, नौकरियों पर खतरा बढ़ेगा

Koria News - वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूटीओ) ने इस साल के लिए ट्रेड ग्रोथ का अनुमान घटाकर आधा कर दिया है। डब्ल्यूटीओ ने 2019...

Bhaskar News Network

Oct 03, 2019, 07:20 AM IST
Koria News - chhattisgarh news wto warns trade wise will reduce standard of living threat to jobs will increase
वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूटीओ) ने इस साल के लिए ट्रेड ग्रोथ का अनुमान घटाकर आधा कर दिया है। डब्ल्यूटीओ ने 2019 के लिए वैश्विक व्यापार बढ़ने का अनुमान घटाकर 1.2% कर दिया है जबकि अप्रैल में अनुमान था कि 2.6 % की वृद्धि रहेगी। संस्था ने वैश्विक आर्थिक विकास का अनुमान भी 2.6% से घटाकर 2.3% कर दिया है। डब्ल्यूटीओ ने चेतावनी दी है कि अगर वैश्विक ट्रेड वॉर नहीं रुका तो इसके दुष्परिणाम सबको भुगतने होंगे। जीवन स्तर गिरेगा और नौकरियों पर खतरा बढ़ेगा। पूरी दुनिया के अलग अलग हिस्सों में चल रहे ट्रेड वॉर से ट्रेड ग्रोथ बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। स्थिति को सुधारने के लिए दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को आगे आकर ट्रेड वार खत्म करना होगा।

संस्था ने इस गिरावट के लिए दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्था में धीमी वृद्धि , ट्रेड वार और रेग्जिन पर चल रही अनिश्चितता को जिम्मेदार बताया है। साल 2019 की पहली छमाही में दुनिया में वस्तुओं के व्यापार में सिर्फ 0.6% की वृद्धि हुई है। पिछले सालों की तुलना में यह ग्रोथ रेट काफी कम है। संस्था ने चेताया कि विश्व व्यापार में वृद्धि साल के अंत तक 0.5% और कम हो सकती है। अगर वर्तमान वृद्धि दर 1.2% भी बरकरार रहती है तो इस दशक में यह सबसे कम वृद्धि दर होगी। डब्ल्यूटीओ डायरेक्टर जनरल रॉबर्टो अजेवदो ने कहा कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए बिजनेस हाउसेस निवेश को टाल रहे हैं। नौकरियों को लेकर अनिश्चितता जारी है। इससे विकास प्रभावित हो रहा है और जीवन स्तर में गिरावट आ रही है। अपने संशोधित अनुमान में एजेंसी ने कहा ब्रेग्जिट पर छाई अनिश्चितता यूरोप के बाजार को और नुकसान पहुंचाएगी। अमेरिका और चीन का ट्रेड वार लगातार जारी है। दोनों देशों ने एक दूसरे के आयात पर इस महीने भी बिलियन डॉलर का टैरिफ बढ़ा दिया है। जापान दक्षिण कोरिया के बीच चल रहा ट्रेड वार भी जारी है। वहीं तीन महीने से हांग कांग में चल रहे लोकतंत्र समर्थकों के आंदोलन से एशियाई बाजार प्रभावित हैं।

अमेरिका कुछ चाइनीज सामान पर टैरिफ 25% से बढ़ाकर 30% कर सकता है

पूरी दुनिया को प्रभावित करने वाला अमेरिका चीन ट्रेड वार खत्म होने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है। अमेरिका कई चाइनीज समानों पर वर्तमान टैरिफ 25% को बढ़ाकर 30% करने की योजना बना रहा है। अमेरिका अब तक चाइनीज सा मानों पर लगभग 26 लाख करोड़ रुपए का अतिरिक्त टैरिफ लगा चुका है, वहीं चीन ने अमेरिकी सा मानों पर लगभग 8 लाख करोड़ रुपए का टैरिफ लगाया है। हाल ही में चीन ने यूएस क्रूड ऑयल पर 5% की लेवी लगा दी है। यह पहली बार हुआ है कि ट्रेड वार में फ्यूल प्रभावित हुआ है।


X
Koria News - chhattisgarh news wto warns trade wise will reduce standard of living threat to jobs will increase
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना