पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एशिया के दूसरे सबसे बड़े चर्च में मनाया गया क्रिसमस, यहां की 7 छतों में छिपा है ईश्वर का संदेश

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जशपुर कुनकुरी स्थित चर्च
  • जशपुर जिले के कुनकुरी में स्थित है महागिरजाघर
  • एक साथ यहां 10 हजार लोग कर सकते हैं प्रार्थना

जशपुर. छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में एशिया की दूसरी सबसे बड़ी चर्च है। कुनकुरी स्थित इस चर्च में एक साथ करीब 10 हजार लोग प्रार्थना कर सकते हैं। मंगलवार की देर रात और बुधवार के पूरे दिन यहां लोगों का तांता लगा रहा। क्रिसमस का त्योहार होने की वजह से लोग यहां खास तौर पर पहुंचे। क्रिसमस की विशेष प्रार्थना रात करीब 10 बजे शुरू हुई। बिशप स्वामी की अगुवाई में पुरोहितों के समूह ने प्रार्थना व पूजा शुरू कराई। जिले में पड़ रही कड़ाके की ठंड भी क्रिसमस के उत्साह को फीका नहीं कर पाई और लोग झूमते-गाते प्रभु के जन्म की खुशियां मनाते रहे। जानकारी के अनुसार यहां पर केक नहीं काटा जाता।  इसका कारण यहां जुटने वाली लोगों की भीड़ है। केक सभी में बांटना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में पिछले कुछ सालों से यहां पर केक काटना बंद कर दिया गया है। 

7 छतों में ईश्वर का संदेश 
कैथलीक समुदाय में 7 नंबर को महत्वपूर्ण माना गया है, हफ्ते में दिन भी 7 होते हैं, 7वां दिन भगवान का दिन होता है। चर्च में 7 छतें हैं। यह सभी एक ही बिम पर टिकी हैं। चर्च प्रबंधन के अनुसार यह दिखाता है सभी मानवों को ईश्वर ने ही संभाल रखा है। चर्च का आकार अर्धगोलाकार है। यह भगवान की फैली हुई बाहों की तरह है, जो सभी मानवों को अपने पास बुलाती है। इस चर्च को देखने हर साल करीब 5 लाख लोग आते हैं। 

17 साल लगे बनाने में 
3 हजार 400 वर्गफुट एरिया में फैली यह चर्च देश की सबसे बड़ी, एशिया में दूसरी सबसे बड़ी चर्च है। एशिया की सबसे बड़ी चर्च नागालैंड में है। वर्तमान में कुनकुरी, जशपुर जिला का तहसील मुख्यालय है। क्रिसमस में न केवल देश से ही बल्कि विदेशों से भी लोग यहां पंहुच कर प्रभु की प्रार्थना करते हैं। कुनकुरी चर्च की आधारशिला 1962 मे रखी गई थी। इसकी नींव तैयार होने मे ही दो साल लग गए, जो 1964 मे पूर्ण किया गया। इस महागिरजा घर का निर्माण 1979 मे पूरा हुआ और 1982 मे इसका लोकार्पण हुआ। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

और पढ़ें