पुसौर के तड़ोला में 130 टॉयलेट बनाए ही नहीं और निकाल लिए 16 लाख रुपए

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:21 AM IST

Raigarh News - रायगढ़ | निगम के साथ ही जिले के ग्रामीण इलाकों में शौचालय निर्माण में व्यापक गड़बड़ी हुई है। स्वच्छ भारत मिशन के लाखों...

Raigarh News - chhattisgarh news 130 toilets built in dhorola of pussore and rs 16 lakh for disposal
रायगढ़ | निगम के साथ ही जिले के ग्रामीण इलाकों में शौचालय निर्माण में व्यापक गड़बड़ी हुई है। स्वच्छ भारत मिशन के लाखों रुपए बगैर शौचालय बनाए ही खर्च कर दिए गए। अब पुसौर ब्लॉक के तड़ोला पंचायत में 16 लाख का घोटाला सामने आया है। शिकायत पर जिपं सीईओ द्वारा कराई गई जांच में 130 हितग्राहियों के घरों में शौचालय बनाए बगैर ही सरपंच, सचिव और ठेकेदार द्वारा 16 लाख रुपए निकालने का खुलासा हुआ है। संबंधित लोगों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। इसके बाद आरोपियों के खिलाफ थाने में जुर्म दर्ज करवाने की बात कही जा रही है।

जिपं से मिली जानकारी के अनुसार पुसौर ब्लॉक की ग्रापं तड़ोला में 410 लोगों के घरों में टायलेट निर्माण करने के लिए मनरेगा से राशि स्वीकृत की गई थी। पंचायत ने इसका काम जय मां दुर्गा फर्म के ठेकेदार कौशल अग्रवाल, सरपंच जदुलाल सिदार, सचिव संजय चौधरी, लेखापाल देव कुमार सोन, तकनीकी सहा. कमल कुमार मंडावी पर शौचालय बनवाने का जिम्मा था। इन्होंने 410 की बजाय मात्र 383 टॉयलेट बनाने का दावा करते हुए बोगस बिल प्रस्तुत कर दिया। फर्जीवाड़े की शिकायत हुई तो भास्कर ने मामले का खुलासा किया था। इसके बाद जिपं सीईओ ने पुसौर जपं सीईओ नीतेश उपाध्याय को जांच के आदेश दिए थे। सीईओ ने तड़ोला में भौतिक सत्यापन कराया तो पाया कि 383 में से मात्र 253 लोगों के घरों में शौचालय मिले और 130 टॉयलेट बनाए बगैर ही बिल प्रस्तुत कर भुगतान भी ले लिया गया।

ठेकेदार पर मेहरबान जिला पंचायत और प्रशासन

जय मां दुर्गा फर्म के संचालक कौशल अग्रवाल ने केवल पुसौर के तड़ोला पंचायत में ही शौचालय निर्माण में गड़बड़ी को अंजाम नहीं दिया है, बल्कि इस ठेकेदार ने पुसौर के ही गुडू व बाघाडोला और पचेड़ा पंचायत में भी लाखों की गड़बड़ी की है। यही नहीं, ठेकेदार कौशल अग्रवाल द्वारा शहरी क्षेत्र में निगम के अंतर्गत किए गए 10 करोड़ रुपए की टॉयलेट गड़बड़ी में भी नाम शामिल है। निगम क्षेत्र में गड़बड़ी का खुलासा भी हो चुका है। लाखों रुपए की गड़बड़ी के बावजूद अब तक ठेकेदार पर कोई बड़ी कार्रवाई नहीं हुई है।

X
Raigarh News - chhattisgarh news 130 toilets built in dhorola of pussore and rs 16 lakh for disposal
COMMENT