छापामार टीम में 36 की फौज लेकिन नकल प्रकरण अभी तक बने सिर्फ 5

Raigad News - बोर्ड परीक्षाओं की निगरानी के लिए बनी फ्लाइंग स्क्वायड की टीम में शामिल अफसर ढिलाई बरत रहे हैं। नकल पकड़ने के लिए 9...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 02:41 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news 36 army in guerilla squad but duplicate episode has just made 5
बोर्ड परीक्षाओं की निगरानी के लिए बनी फ्लाइंग स्क्वायड की टीम में शामिल अफसर ढिलाई बरत रहे हैं। नकल पकड़ने के लिए 9 टीम में 36 लोगों को शामिल किया गया है। हर रोज टीम के लिए रूट चार्ट बनाया जाता है लेकिन अभी तक नकल के प्रकरण सिर्फ पांच ही बने हैं। नाम नहीं बताने की शर्त पर उड़नदस्ते में शामिल कुछ अफसरों ने बताया कि जशपुर जिले में एक छात्रा के आत्महत्या करने के बाद जांच में नरमी बरती जा रही है। कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहता है।

पिछले साल की कार्रवाई पर गौर किया जाए तो दसवीं में छठी और बारहवीं कक्षा में 8 नकल के प्रकरण बने थे। ऐसी ही कार्रवाई 2016-17 की परीक्षा में भी हुई थी। उस साल के रिकॉर्ड के अनुसार दोनों कक्षाओं में 18 प्रकरण बने थे लेकिन इस साल अफसरों की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है। दसवीं की परीक्षा 1 मार्च से शुरू हुई है जो 23 मार्च तक चलेगी। बारहवीं की बोर्ड परीक्षा भी चल रही है। जिले के 142 केंद्रों में बोर्ड परीक्षा चल रही है। दसवीं कक्षा की सात विषयों के पेपर हो चुके हैं, जबकि बारहवीं में छह विषय के पेपर हो चुके हैं।

परीक्षा कंट्रोलर 14 दिनों से बीमार-परीक्षा शुरू होने के दो दिन बाद ही परीक्षा कंट्रोलर आर आर भगत बीमार पड़ गए हैं। बावजूद इसके जिला प्रशासन ने उनकी जिम्मेदारी किसी दूसरे को नहीं सौंपा है। कुल मिलाकर इस साल की परीक्षा परीक्षा कंट्रोलर के बिना संपन्न कराई जा रही है। इससे गड़बड़ी की ज्यादा आशंका है।

सबसे ज्यादा नकल प्रकरण बरमकेला में

दिनांक कक्षा ब्लॉक परीक्षा केंद्र विषय






ये केंद्र बदनाम

माशिमं द्वारा जिले में बनाए बए 142 परीक्षा केंद्रों में नेशनल कान्वेंट स्कूल खरसिया, कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छाल, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सांकरा, हाई स्कूल बसंतपुर, बहु उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सारंगढ़, हायर सेकेंडरी स्कूल कनकबीरा, वंदेमातरम ठाकुरदिया खरसिया, हायर सेकेंड्री स्कूल विजयनगर कापू, हाई स्कूल कटईपाली ठाकुर पोड़ी और पखनाकोट बदनाम परीक्षा केंद्र हैं।


X
Raigarh News - chhattisgarh news 36 army in guerilla squad but duplicate episode has just made 5
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना