--Advertisement--

9 परीक्षा केंद्र संवेदनशील, सीसीटीवी नहीं लगाएंगे नकल रोकने उड़नदस्ते पर ही होगा दारोमदार

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 03:05 AM IST

Raigarh News - दसवीं-बारहवीं बोर्ड एग्जाम के लिए जिले में 140 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 9 केंद्रों को शिक्षा विभाग ने संवेदनशील...

Raigarh News - chhattisgarh news 9 examination centers will not be sensitive cctv will not stop copying
दसवीं-बारहवीं बोर्ड एग्जाम के लिए जिले में 140 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 9 केंद्रों को शिक्षा विभाग ने संवेदनशील माना है। पिछले साल के मुकाबले इस साल तीन नए केंद्र बढ़ गए हैं, यहां 727 बच्चे परीक्षा देंगे।

1 मार्च से बारहवीं और 7 मार्च से दसवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू हो रही है। इसके लिए जिले में परीक्षा केंद्र बढ़ाए गए हैं। दसवीं की परीक्षा में 21234 और बारहवीं की परीक्षा में 15 हजार 63 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे। पिछले तीन साल के नकल प्रकरण को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 9 केंद्रों को संवेदनशील माना है। इसमें खरसिया और सारंगढ़ ब्लॉक के केंद्र ज्यादा हैं। इसमें बरमकेला और धरमजयगढ़ ब्लॉक के भी कुछ केंद्र विवादित हैं। इसके बावजूद नकल रोकने के लिए न तो सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और नहीं कोई अन्य व्यवस्था की गई है। सिर्फ उड़नदस्ता दल के भरोसे नकल रोकने का दावा किया जा रहा है। शिक्षा विभाग की ओर से एक टीम, जिला प्रशासन विभाग की ओर से 9 टीम और माशिमं संभागीय कार्यालय की ओर से 1 टीम बनाई गई है। इसके अलावा सभी एसडीएम को 4-4 टीमें बनाने को कहा गया है।

बोर्ड परीक्षा के लिए माशिमं द्वारा जिले में 136 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें 9 केंद्र संवेदनशील है जिनमें जिला स्तरीय उड़नदस्ता दल को कड़ी नजर रखने का निर्देश जारी किया गया है। इनमें नेशनल कान्वेंट स्कूल खरसिया, कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छाल, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सांकरा, हाई स्कूल बसंतपुर, बहु उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सारंगढ़, हायर सेकेंडरी स्कूल कनकबीरा, वंदेमातरम ठाकुरदिया खरसिया, हायर सेकेंड्री स्कूल विजयनगर कापू और हाई स्कूल कटईपाली शामिल हैं।

शून्य नकल प्रकरण का बनेगा रिकार्ड-जिला शिक्षा अधिकारी आरपी आदित्य का कहना है कि सभी स्कूलों में कोर्स पूरे हो गए हैं। पढ़ाई भी बेहतर तरीके से कराया गया है। यही नहीं प्री-बोर्ड में 85 से अधिक अंक लाने वाले 38 स्टूडेंट्स को बेहतर ट्रेनिंग दी गई है। उनका कहना है कि जहां पढ़ाई नहीं होता वहां नकल प्रकरण बनता है। जिले में बेहतर पढ़ाई हुआ है, इसलिए यहां नकल प्रकरण का सवाल ही नहीं उठता।

रायगढ़ जिले में शून्य नकल प्रकरण का रिकार्ड बनेगा।

ये नए केंद्र

गुरुद्रोण हायर सेकेंडरी स्कूल अतरमुड़ा- 451 परीक्षार्थी

सरस्वती शिशु मंदिर खरसिया- 180 परीक्षार्थी

अभिनव विद्या मंदिर पुसौर-226 परीक्षार्थी

140 जिले में परीक्षा केंद्र

15063 परीक्षार्थी 12वीं में

21234 परीक्षार्थी 10वीं में

निरीक्षण करेगा उड़नदस्ता


X
Raigarh News - chhattisgarh news 9 examination centers will not be sensitive cctv will not stop copying
Astrology

Recommended

Click to listen..