• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raigarh
  • Raigarh News chhattisgarh news admission will start from april applications will be sought last time 22 thousand students had given the exam for 4050 seats

अप्रैल से एडमिशन होगा शुरू, मांगे जाएंगे आवेदन, 4050 सीटों के लिए पिछली बार 22 हजार छात्रों ने दी थी परीक्षा

Raigarh News - बीएससी नर्सिंग में दाखिले के लिए अप्रैल से प्रक्रिया शुरू होगी। इस कोर्स की मांग पिछले कुछ बरसों में कम हुई है।...

Mar 27, 2020, 07:15 AM IST

बीएससी नर्सिंग में दाखिले के लिए अप्रैल से प्रक्रिया शुरू होगी। इस कोर्स की मांग पिछले कुछ बरसों में कम हुई है। पिछली बार नर्सिंग की सीटें भरने के लिए बारहवीं साइंस पास स्टूडेंट्स को बिना प्रवेश परीक्षा के लिए दाखिले का अवसर दिया गया था। फिर भी पूरी सीटें नहीं भरी। करीब 900 खाली रह गई। नए शिक्षा सत्र यानी 2020-21 के लिए एक बार फिर प्रवेश परीक्षा की तैयारी है। इसके लिए अप्रैल में आवेदन मंगाए जाएंगे। अफसरों का कहना है कि बीएससी नर्सिंग में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल होना जरूरी है। इसके नतीजों के आधार पर काउंसिलिंग होगी। इसके माध्यम सीटें बांटी जाएगी। पिछली बार सीटें खाली रहने की वजह से प्रवेश की प्रक्रिया नवंबर तक चली थी। गौरतलब है कि राज्य के शिक्षण संस्थानों में बीएससी नर्सिंग की करीब 4050 सीटें हैं। इन सीटों के लिए पिछली बार व्यापमं से प्री बीएससी नर्सिंग टेस्ट आयोजित किया गया था। इसमें 22015 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। सीटों के मुकाबले करीब परीक्षार्थियों की संख्या पांच गुणा ज्यादा होने के बाद भी पूरी सीटें नहीं भर पायी थी। करीब तीन चरण की काउंसिलिंग हुई, तब भी सीटें नहीं भरी। संचालनालय चिकित्सा शिक्षा ने प्रवेश नियमों में बदलाव किया। खाली सीटों को भरने के लिए बारहवीं साइंस पास ऐसे स्टूडेंट्स से भी आवेदन मंगाए गए जो प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे।

इस बार 21 जून को होगी प्रवेश परीक्षा

बीएससी नर्सिंग में दाखिले के लिए इस बार 21 जून को प्रवेश परीक्षा होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 17 अप्रैल से 10 मई तक भरे जाएंगे। व्यापमं इसकी तैयारियों में है। पिछले दिनों इस संबंध में व्यापमं से सूचना जारी की गई थी। शिक्षाविदों का कहना है कि पिछली बार बारहवीं के छात्रों को सीधे प्रवेश की छूट दी गई थी लेकिन इस बार ऐसी स्थिति नहीं होगी। इसलिए नर्सिंग में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा देना जरूरी है। ऑनलाइन आवेदन से संबंधित विस्तृत सूचना वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जारी किए जाएंगे।

एमएससी नर्सिंग व पोस्ट बेसिक नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा 28 जून को

व्यापमं से एमएससी नर्सिंग व पोस्ट बेसिक नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा 21 जून को आयोजित की जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 21 अप्रैल से 17 मई तक भरे जाएंगे। पिछली बार एमएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा में 1689 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। जबकि पोस्ट बेसिक नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा में 1724 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। शिक्षाविदों का कहना है कि पिछले कुछ बरसों में एमएससी नर्सिंग व पोस्ट बेसिक नर्सिंग को लेकर भी छात्रों की दिलचस्पी कम हुई है। इस बार भी कुछ ऐसी ही स्थिति रहेगी।

तब भी सीटें नहीं भरी। संचालनालय चिकित्सा शिक्षा ने प्रवेश नियमों में बदलाव किया। खाली सीटों को भरने के लिए बारहवीं साइंस पास ऐसे स्टूडेंट्स से भी आवेदन मंगाए गए जो प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे।


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना