कुदरत के सब बंदे, एक नूर ते सब जग उपजा कीर्तन करते प्रभात फेरी निकाली

Raigarh News - गुरुनानक देव के प्रकाश पर्व को लेकर जंजघर में 31 अक्टूबर से अखंड पाठ की लड़ी 24 घंटे लगातार चल रही है। इसमें गुरू के...

Nov 11, 2019, 07:30 AM IST
गुरुनानक देव के प्रकाश पर्व को लेकर जंजघर में 31 अक्टूबर से अखंड पाठ की लड़ी 24 घंटे लगातार चल रही है। इसमें गुरू के जीवन और महिमा का वर्णन किया गया। रविवार कोइसे फिर से शुरू किया गया। जो 48 घंटे के बाद प्रकाश पर्व के दिन सुबह साढ़े 8 बजे समापन होगा।

रागी जत्था ने गाया भजन, बांटा प्रसाद

जिन प्रेम किया, तिनहीं सब पाया.. वाहे गुरु, वाहे गुरु..का गायन अमृतसर के ज्ञानी मंजीत सिंह और मेरठ के ज्ञानी सुखविंदर सिंह ने गाया। रविवार को पहुंची रागी जत्था की टीम में तीन-तीन सदस्य आए हुए है। जो रविवार की देर शाम 8 बजे जंजघर में भजन कीर्तन के साथ गुरू के शबद का गायन किया। इसके बाद सर्वसमाज के लिए लंगर प्रसाद की व्यवस्था की गई थी। जिसमें लोगों ने गुरुनानक जी याद कर प्रसाद ग्रहण किया।

आज निकलेगा नगर कीर्तन

सिख समाज के निर्मल घई ने बताया कि गुरुनानक देवं की प्रकाश पर्व को लेकर जंजघर से सोमवार की शाम साढ़े तीन बजे से नगर कीर्तन निकाली जाएगी। नगर कीर्तन में रागी जत्था की टीम कीर्तन के साथ शबद का गायन करेगी। समाज के लोग ढोलक, झाल की धून पर कीर्तन करेंगे। वही पंच प्यारे की अगुआई में गुरु ग्रंथ साहब की यात्रा निकाली जाएगी। जंजघर में लंगर प्रसाद का आयोजन होगा।

सिंधी समाज भी मना रहा प्रकाश पर्व

सिंध समाज भी प्रकाश पर्व पर प्रभात फेरी निकाल रहा है। गुरुनानक जयंती के दिन तक इनका प्रभात फेरी निकलता रहेगा। जो प्रतिदिन पक्की खोली में अमरदास जी उदासी गुरुद्वारा से कच्ची खोली गुरुद्वारे से होते हुए वापस उसी स्थान पर पहुंचता है। समाज के लोगों ने बताया कि प्रकाश पर्व पर सुबह साढ़े 11 बजे से गुरु ग्रंथ साहब का भोग साध होगा। उसके बाद दोपहर एक बजे से सिंधु भवन पक्की खोली में लंगर में प्रसाद वितरण होगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना