4426 सीटों के लिए 6201 बच्चों के आवेदन

Raigad News - आरटीई के तहत अब शुरू होंगे एडमिशन शिक्षा का अधिकार के तहत दाखिला, एक-एक सीट के लिए जद्दोजहद क्योंकि सीटें कम ...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:20 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news applications of 6201 children for 4426 seats
आरटीई के तहत अब शुरू होंगे एडमिशन

शिक्षा का अधिकार के तहत दाखिला, एक-एक सीट के लिए जद्दोजहद क्योंकि सीटें कम

भास्कर न्यूज। रायगढ़

शिक्षा का अधिकार के तहत जिले के स्कूलों में सुरक्षित रखी गई 4400 सीटों के लिए 6201 आवेदन आए हैं। सीटों की तुलना में अधिक आवेदन आने की वजह से एक एक सीट के लिए उम्मीदवारों के बीच प्रतियोगिता की स्थिति निर्मित हो रही है। जिस स्कूल में प्रति सीट की तुलना में आए आवेदन की संख्या अधिक रहेगी, वहां सीटों का वितरण लाटरी से किया जाएगा।

जहां सीट के बराबर या फिर उससे कम आवेदन आए हैं, वहां प्रवेश आसानी से होगा। अब इसकी तैयारी की जा रही है। आने वाले दिनों में आवेदन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने अब इन आावेदनों के परीक्षण का आदेश जारी कर दिया है। 16 से 25 अप्रैल तक आवेदनों का परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद 26 से 30 अप्रैल तक संशोधित सूची जारी कर दी जाएगी। जो अभ्यर्थी इसके लिए पात्र होंगे, दो मई को ऑनलाइन लॉटरी निकाली जाएगी। आवंटन उपरांत छात्र-छात्राओं को तीन मई से 20 जून तक दाखिला दिया जाएगा।

16 से 25 तक होगी आवेदनों की स्क्रूटनी

ऑनलाइन आवेदनों को नोडल सेंटर्स से इकट्ठा कर लिया गया है। 16 से 26 अप्रैल तक यानी आने वाले 10 दिनों तक आवेदन पत्रों की छंटाई की जाएगी। इसमें देखा जाएगा कि उम्मीदवार ने बीपीएल कार्ड दिया है कि नहीं। उसके प्रमाण के लिए उससे संबंधित दस्तावेज भी प्रस्तुत किए हैं कि नहीं। यदि संबंधित दस्तावेज नहीं होंगे तो उसके आवेदन अस्वीकार किए जा सकते हैं। यदि पेपर होगा तो आगे की प्रक्रिया के लिए उसका चयन कर लिया जाएगा।

चयनित उम्मीदवारों के मोबाइल से भेजेंगे मैसेज

आवेदन पत्रों की स्क्रूटनी के बाद उम्मीदवार आवेदन में अपने जिस मोबाइल नंबर का उल्लेख किया होगा, उसमें बच्चे के चयन होने का मैसेज भेजा जाएगा। इसके बाद संबंधित स्कूल में बच्चे के प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें प्रवेश लेने वाले बच्चे को शिक्षा का अधिकार के तहत शासन और शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेशानुसार पढ़ाई से संबंधित सारी सुविधाएं दी जाएंगी। सारी प्रक्रियाएं मई तक पूरी होने की उम्मीद है।

X
Raigarh News - chhattisgarh news applications of 6201 children for 4426 seats
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना