विज्ञापन

हर दिन 40 को दे रहे अपाइंटमेंट, 20-22 लोग ही पहुंच रहे पासपोर्ट बनवाने

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2019, 03:00 AM IST

Raigarh News - पासपोर्ट सेवा केन्द्र में पिछले डेढ़ माह में करीब 350 लोगों ने पासपोर्ट बनवाए है। हर रोज 40 से अधिक लोगों का पासपोर्ट...

Raigarh News - chhattisgarh news appointment of 40 on every day 20 22 people are getting access to passports
  • comment
पासपोर्ट सेवा केन्द्र में पिछले डेढ़ माह में करीब 350 लोगों ने पासपोर्ट बनवाए है। हर रोज 40 से अधिक लोगों का पासपोर्ट बनाने के लिए अपाइंटमेंट दिए जा रहे है, पर रोजाना 20-22 लोग ही यहां पासपोर्ट बनाने के लिए पहुंच रहे है। लोगों के दस्तावेज में नाम, पता,पति एवं पिता का नाम, जन्म तिथि जैसी जानकारियां एक सामान नहीं होने से पासपोर्ट बनाने में परेशानी आ रही है, पासपोर्ट बनाने के लिए ई आधार कार्ड, पेन कार्ड और 10वी या 12वी का मार्कशीट देना जरूरी होता है। दस्तावेजों और ऑनलाइन फार्म दी गई जानकारियां एक सामान होने से ही प्रक्रिया आगे बढ़ पाती है, अधिकांश केस में ऐसी परेशानी सामने आई है, इसलिए लोगों का पासपोर्ट नहीं बन पा रहा है। अपॉइंटमेंट मिलने के बाद आधे घंटे में ही सभी वैरिफ़िकेशन करना जरूरी होता है, इस आधे घंटे में ही वैरिफ़िकेशन नहीं होने से फिर से अपॉइंटमेंट की प्रक्रिया अपनानी पड़ती है। इस समय में डॉक्यूमेंट और ऑनलाइन फार्म में जानकारियां एक सामान नहीं होने के कारण इसमें काफी समय खराब होता है।

ई आधार कार्ड देना जरूरी-

पासपोर्ट सेवा केन्द्र के सत्यापन अधिकारी सुमित कुमार ने बताया कि ऑनलाइन मोड में जाकर ई आधार कार्ड निकालना जरूरी होता है। पासपोर्ट बनाने के लिए ई आधार कार्ड ही मान्य होता है, कई लोग को अपॉइंटमेंट मिलने के बाद सामान्य आधार कार्ड की कापी या उसकी फोटोकापी लेकर आते है इस कारण काम अटक जाता है। इसी तरह हर दस्तावेज की ओरिजनल कापी देना जरूरी होता है। पासपोर्ट से जुड़ी कोई भी जानकारियां लेनी है, तो आप टोलफ्री नंबर- 1800-258-1800 में जाकर संपर्क कर सकते है।

मेजर करेक्शन रायपुर में

पासपोर्ट अधिकारियों के अनुसार डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन में मेजर करेक्शन रायपुर में होता है, इसके लिए पेनाल्टी भी देनी पड़ती है। अफसरों कहना है कि जब भी कोई पासपोर्ट के लिए फार्म भरता है तो उसे मोबाइल एप या वेबसाइट में जा आकर ऑनलाइन फार्म भरना पड़ता है। लोग मोबाइल एप के माध्यम से मोबाइल से फार्म भरते समय कई बार कुछ गलतियां हो जाती है जिससे बाद में वैरिफ़िकेशन परेशानी होती है। इसलिए अफसरों वेबसाइट www.portal2.passportindia.gov.in में जाकर ही आनलाइन फार्म भरने की सलाह देते है।

X
Raigarh News - chhattisgarh news appointment of 40 on every day 20 22 people are getting access to passports
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन